दीपक जलाने के होते हैं बहुत सारे फायदे, जानिए इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

0

आपको बता दें कि हिंदू धर्म में पूजा पाठ और व्रत त्योहार शुभ और मांगजिक कार्यों में दीपक जलाया जाता हैं भगवान की प्रार्थना भी दीपक जलाकर ही होती हैं दीपक को हिंदू धर्म में शुभता का प्रतीक भी कहा जाता हैं वही 5 अप्रैल दिन रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रात को नौ बजे सभी देशवासियों से अपने घर की लाइट बंद करने को कहा हैं मोदी जी ने नौ मिनट तक लाइट बंद रखने और उस समय घर में दीप या मोमबत्ती जलाने का आग्रह सभी देशवासियों से किया हैं मोदी जी ने देश से नौ मिनट मांगे हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दीप और मोमबत्ती जलाने के पीछे क्या धार्मिक औश्र वैज्ञानिक कारण हैं तो आइए जानते हैं।

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक ऐसा बताया गया हैं कि दीपक या मोमबत्ती का काम अंधकार को दूर करना होता हैं, दीप या मोमबत्ती अंधकार को मिटा कर प्रकाश फैलाती हैं ऐसा करने से बीमारियां दूर होती हैं जिस तरह से दीप का उजाला अंधकार को मिटा देता हैं ठीक उसी तरह दीप की रोशनी में इतना तेज होता हैं कि वह सभी बीमारियों को दूर कर सकती हैं। वही धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक घर में ​रोजाना दीपक जलाने से सकारात्मका का प्रवेश होता हैं दीपक के प्रकाश और तेज से घर में उपस्थिति नकारात्मकता दूर हो जाती हैं।

वही वैज्ञानिक नजरिए से देखा जाए तो आग में कोई भी चीज जलने पर वो समाप्त नहीं होती हैं। बल्कि वो छोटे छोटे टुकड़ों में बटकर संपूर्ण वातावरण में फैल जाती हैं दीपक जलान के अनेको लाभ होते हैं इस बात को वैज्ञानिकों ने भी माना जाता हैं कि दीपक जलाने से पूरे घर को फायदा होता हैं गाय के पवत्रि घी से जब दीपक जलाया जाता हैं तो वो शुद्ध घी वातावरण में मिल जाता हैं और प्रदूषण को कम कर शुद्धता फैलाता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here