नेपाल में बुद्ध जयंती मनाई गई, जानिए इसके बारे में !

0
68

नेपाल में सोमवार को भगवान बुद्ध की 2,562वीं जयंती मनाई गई। इस मौके पर पूरे देश में शांति, अहिंसा, सद्भाव और भाईचारे का संदेश फैलाया गया। बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी में विभिन्न धर्मस्थलों पर बड़ी संख्या में बौद्ध तीर्थयात्री और बुद्ध के अनुयासी उमड़ पड़े। इसके अलावा राजधानी काठमांडू में स्वयंभूनाथ स्तूप और बौद्धनाथ स्तूप तथा देश के विभिन्न बौद्ध मठों में भी लोगों का जमावड़ा रहा।

नेपाल सरकार ने लुंबिनी में राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली की उपस्थिति में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया।

भंडारी ने बौद्ध समुदाय और बुद्ध के अनुयायियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, “यदि हम बौद्ध दर्शन को आत्मसात करें, तो आंतरिक शांति और भाईचारगी हासिल कर सकते हैं। इससे उन सभी के बीच एकता, सहिष्णुता और सद्भाव कायम होगा, जो सामाजिक विकास और शांति चाहते हैं।”

ओली ने कहा, “गौतम बुद्ध सभी नेपाली लोगों के लिए गौरव के प्रतीक हैं और बौद्ध धर्म की विश्व बंधुत्व की भावना को आत्मसात करने के लिए सभी को प्रेरित करते हैं।”

भंडारी ने लुंबिनी में एक अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध ध्यान केंद्र और सम्मेलन कक्ष की आधारशिला रखी। इसके दो वर्षो में निर्मित हो जाने की संभावना है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here