ब्रिटेन का दंपति ‘नोविचोक’ नर्व एजेंट की चपेट में, जानिए पूरा मामला !

0
39

इंग्लैंड के एक शहर में महिला और एक पुरुष ‘नोविचोक’ नाम के नर्व एजेंट से बेहोशी की हालत में पाए गए। यह वही नर्व एजेंट है, जिससे मार्च में रूस के पूर्व जासूस सर्गेइ स्क्रिपल और उनकी बेटी को मारने की कोशिश की गई थी। बीबीसी के मुताबिक, चार्ली रोली (45) और उनके पति डॉन स्ट्रगस (44) 30 जून को विल्टशायर के एम्सबरी में अपने घर में बेहोशी की हालत में पाए गए।

इनकी हालत गंभीर बनी हुई है। मेट्रोपोलिटन पुलिस का कहना है कि इस तरह के लक्षण अभी किसी और में नहीं मिले हैं। इस बात के भी साक्ष्य नहीं मिले हैं कि इस दंपति को जानबूझकर निशाना बनाया गया।

सरकार ने गुरुवार को जांच के लिए आपात बैठक बुलाई है। आतंकवाद रोधी पुलिस नेटवर्क विल्टशायर पुलिस के साथ मिलकर इस मामले की जांच कर रहा है।

सहायक आयुक्त नील बसु का कहना है कि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि क्या यह दंपति उसी बचे हुए नर्व एजेंट की चपेट में आया है, जिससे स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया को निशाना बनाया गया था।

बीबीसी के मुताबिक, बसु ने कहा कि किसी भी तरह का दूषित सामान नहीं मिला है लेकिन अधिकारी इस मामले की पूरी जांच कर रहे हैं कि क्या इस दंपति को जहर दिया गया या नहीं।

उन्होंने कहा कि लोगों को किसी भी अनजान चीज को उठाने से बचने की जरूरत है। गृह मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि मार्च में स्क्रिपल और उनकी बेटी पर हुए हमले के बाद इस तरह की घटना हुई है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here