रिलेशनशिप में ब्रेकअप का स्वास्थ्य पर पड़ता घातक प्रभाव, इस प्रकार दिखाई देता शरीर पर असर

0

जयपुर।रिलेशनशिप में जहां लोगो एक दूसरे के बिना जी नही सकते, वहीं अगर उनके बीच ब्रेकअप हो जाता है तो यह एक प्रकार से उनके शरीर को गंभीर क्षति पहुंचाने का काम करता है।यह बात हाल ही कोलंबिया विश्वविद्यालय शोधकर्ताओं के द्वारा किए एक शोध के अध्ययन में बताई गई है।इस अध्ययन में बताया गया है कि रिलेशनशिप ब्रेकअप के बाद आप किसी को अंदर से याद करते है, तो आपका शरीर इसे लालसा के रूप में ग्रहण करता और इस दौरान मस्तिष्क के कई हिस्से भी प्रभावित होते है।

जिसके कारण ही हमें विरक्ति की अनुभूति होती है।हालांकि बहुत से लोग ब्रेकअप स्ट्रेस के कारण मानसिक संतुलन खोने के अलावा इंटेंस क्रेविंग का शिकार भी बन जाते है और इसके कारण उनके शरीर के वजन में बढ़ोत्तरी होती है जो कि कई घातक बीमारियों का शिकार बना सकती है।

इसलिए ब्रेकअप स्ट्रेस से बचने के लिए नए दोस्त बनाना आवश्यक होता है।आपको पता है कि प्यार आपके शरीर को चमक प्रदान करता है और ब्रेकअप हो जाने के बाद सर्वप्रथम आपके चेहरे का नूर समाप्त हो जाता है और धीरे—धीरे हमारे शरीर में त्वचा की रौनक नष्ट होने का खतरा बन जाता है।

वहीं ब्रेकअप के बाद हमारा शरीर एक भीषण आघात से गुजरता है जिसके कारण हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है और हमें अनिंद्रा होने के साथ हाई ब्लड प्रेशर और दिल का दौरा व ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा इस शोध में बताया गया है कि ब्रेकअप के आघात से गुजरते समय अत्यधिक तनाव और अकेलेपन के कारण हमारे शरीर की इम्यूनि​टी शक्ति भी कमजोर हो जाती है और हम शीघ्र ही वायरल इंफेक्शन का शिकार हो जाते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here