पीएम केयर्स फंड: बॉम्बे HC ने केंद्र को जारी किया नोटिस, दो हफ्ते में मांगा जवाब

0

PM Cares Fund के संबंध में सूचनाएं सार्वजनिक करने और कैग से ऑडिट कराने की मांग को लेकर दायर याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने सुनवाई की। कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर इस संबंध में दो हफ्ते में जवाब पेश करने को कहा है।

बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर पीठ में इस याचिका को लेकर सुनवाई हुई है। याचिका एडवोकेट अरविंद वाघमरे की ने अदालत में दायर की है। कोर्ट ने केंद्र को दो हफ्ते में जवाब पेश करने को कहा है। साथ ही पीएम केयर्स फंड अपनी स्थिति को स्पष्ट करें।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एडिशनल सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह ने हाईकोर्ट से कहा है कि इस याचिका को खारीज कर देना चाहिए। इसी तरह की एक याचिका को अप्रैल के महीने में सुप्रीम कोर्ट ने खारीज किया था। इस पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा है कि इस याचिका में प्राथी ने अलग मुद्दे को चुना है।

पीएम केयर्स फंड को लेकर दायर याचिका में कहा है कि 28 मार्च को पीएम केयर्स का गठन किया गया। पहले हफ्ते में 6500 करोड़ रुपये का फंड़ एकत्रित हुआ। इसके बाद अब तक इससे जुड़े किसी आंकड़े को सार्वजनिक नहीं किया गया है।

याचिका में मांग की गई है कि स्वतंत्र ऑडिटर के बजाय पीएम केयर्स फंडी की ऑडिटिंग कैग से कराई जाए।

पीएम केयर्स फंड के दिशा-निर्देशों के अनुसार, अध्यक्ष और तीन अन्य ट्रस्टी के अलावा अध्यक्ष को 3 और ट्रस्टी नोमित करने होते हैं। 28 मार्च से अब तक किसी की नियुक्ति नहीं हो पाई है। याचिका में कहा गया है कि इस ट्रस्ट में विपक्षी दलों के दो लोगों की नियुक्ति की जाए।

Read More…
चक्रवात निसर्ग के कारण मुंबई से इंडिगो की 17 फ्लाइट रद्द, 3 का होगा संचालन
राजस्थान में आज से 200 मार्गों पर रोडवेज का संचालन शुरू, 515 बसों ने पकड़ी रफ्तार….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here