कभी मां तो कभी सास बनकर बहु-बेटियों के जान की दुश्मन बनी थी ये एक्ट्रेस, ये है बॉलीवुड की दमदार लेडी खलनायिका

0
38

बॉलीवुड में यूं तो एक्ट्रेस एक अच्छे दिल को लेकर सामने आती है भले ही आज तक एक पुरुष कलाकार को फेवरेट विलेन का तमगा मिला हो लेकिन इस सिलसिले में 90 के दशक से ही लेडी विलेन्स ने भी किसी फिल्म को हिट करवाने में अपनी पूरी भूमिका निभाई है तो आइए जानते है उन खलनायिकाओं के बारे में जिन्हें हिंदी सिनेमा जगत में खास तौर पर पसंद किया गया है।

बिंदू- बॉलीवुड एक्ट्रेस बिंदू ने 1970 से लेकर 1980 तक कई फिल्मो में निगेटिव रोल किये। वो अक्सर मां या सास बनकर वो अपनी बेटी या बहू को तड़पाती नजर आती थीं। वहीं उन्होंने कुछ फिल्मों में कैबरे डांसर का रोल भी किया था।जिसमें उन्हें काफी पसंद किया जाता रहा है।

रोहिणी हट्टांगड़ी- बॉलीवुड की कई फिल्मो में अपना नाम करने वाली रोहिणी हट्टांगड़ी ने युं तो कई फिल्मो में मां और सास के किरदार निभाये है एक समय पर जब उन्होनें अग्निपथ फिल्म में अमिताभ बच्चन की मां के किरदार से सुर्खियों लूटी तो फिल्म गांधी में महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी  के रोल में भी उन्हें काफी पसंद किया गया लेकिन इसके बाद आने वाली हर फिल्म में रोहिणी ने विलेन का किरदार निभाया था।

हेलेन- बॉलीवुड में 90 के दशक की सुपरस्टार कहलाने वाली हेलेन को भला कोई कैसे भूल सकता है।वैसे तो हेलेन ने अधिकतर फिल्मों में डांसर का किरदार निभाया है। लेकिन इसके बाद भी जिन फिल्मों में वो निगेटिव किरदार में दिखीं उनसे उन्होंने दर्शकों के दिलों में अपने लिए नफरत पैदा कर दी।इसके अलावा सलमान की फिल्म हम दिल दे चुके में भी हेलेन ने एक अच्छी मां का किरदार निभाया था।

नादिरा- वैसे तो एक्ट्रेस नादिरा ने कई फिल्में की जिसमें कभी वो बहुत अच्छी नजर आती लेकिन  कई दफा तो उनके किरदार में इतना दम दिखता था कि दर्शक सच में उन्हें बुरा समझने लगे थे। होंठ के दाईं तरफ तिल और बड़ी-बड़ी आंखों वाली नादिरा को फैमिली फिल्मों की सबसे दमदार विलेन्स में गिना जाता था।जिसमें उनकी काफी पॉपुलेरीटी भी हुई।

ललिता पवार- साल 1928 में राजा हरिश्चंद्र फिल्म से अपना करियर शुरू करने वाली ललिता खास तौर पर रामायण में मंथरा का किरदार करके वो निगेटिव रोल्स की रानी मानी जाने लगीं। कई फिल्मों में निगेटिव रोल कर चुकीं ललिता 1987 तक हिंदी सिनेमा में सक्रिय रही थीं।उन्हें बॉलीवुड में नेगेटिव किरदारों के चलते खलनायिका एक्ट्रेस कहा जाने लगा था।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here