अमेजन में आग लगने से चिंतित बॉलीवुड, ट्वीट कर दी सरकार को नसीहत, जताया दुख

0

हाल ही में दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील के अमेजन रेन फॉरेस्ट के जंगलों में आग लगी।ये आग बीते 16 दिन से लगी है जिसने हर और तबाही मचाई हुई है।बताना चाहेंगे कि अमेजन रेन फॉरेस्ट जंगल पृथ्वी के लिए काफी खास है क्योंकि ये पूरी धरती के लिए करीब 20 प्रतिशत ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है।ऐसे में बता दे कि ब्राजील के शहर साओ पाउलो में दिन के 3-4 बजे ही अंधेरा हो गया है। यह अंधेरा जंगल में फैली आग की वजह से है, सारा शहर धुआं-धुआं नज़र आ रहा है। इस आग को लेकर लोग सोशल साइट्स पर यहां की फोटो और वीडियोज शेयर करते हुए हालात जल्द बेहतर होने की दुआ कर रहे हैं।

इस दौरान स्टार्स् ने ट्वीट कर दुख  जताया और सरकार को कड़ी प्रतिक्रया करने पर अपनी राय रखी।इस मामले में दिशा पटानी ने ट्वीटर पर लिखा- “अमेजन के जंगल में आग लगी है। ये पृथ्वी पर करीब 20 प्रतिशत ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। पिछले 16 दिनों से यहां आग लगी हुई है, लेकिन इस पर मीडिया कवरेज क्यों नहीं कर रहा है ?”

वही अर्जुन कपूर लिखते है कि “अमेजन रेनफॉरेस्ट में आग, ये बहुत ही भयावह खबर है। मैं ये सोच भी नहीं सकता कि दुनिया के पर्यावरण पर इसका क्या असर होगा। ये बहुत ही दुखद है #PrayforAmazons”

इस दौरान सोशल मीडिया पर हर किसी मुद्दे पर अपनी आवाज उठाने वाली अनुष्का ने चिंता जताते हुए लिखा कि-  “अमेजन के जंगल बीते हफ्ते से जल रहे हैं, ये सच में डरावना है, मैं उम्मीद करूंगी मीडिया इस पर ध्यान दे। #saveamazon”

वही अक्षय कुमार ने लिखा तकलीफ देने वाली खबर है। ये आग इतनी बढ़ गई है कि ब्राजील का साओ पाउलो में धुंध की वजह से अंधेरा छाया हुआ है।अमेजन रेन फॉरेस्ट प्लेनेट का 20% ऑक्सीजन क्रिएट करते हैं। ऐसे में इन जंगलों का नष्ट होना वाकई चिंता की बात है।

इसी के साथ आलिया भट्ट ने लिखा, ‘धरती का फेफड़ा’ जल रहा है। यहां यहां 30 लाख से ज्यादा प्रकार के पौधे और जानवरों की प्रजातियां हैं और 10 लाख से ज्यादा आदिवासी रहते हैं। यह दुनिया का कार्बन लेवल कम करने में मदद करता है। इसके बिना हमारा वजूद खत्म हो जाएगा।’ इसके अलावा दीया मिर्जा, दिशा पाटनी समेत कई अन्य स्टार्स ने भी प्रे फॉर अमेजन हैशटैग के साथ पोस्ट्स शेयर किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here