ये हैं हिंदी सिनेमा के क्लासिक कॉमेडियन, अभिनेता से ज्यादा था इनका फिल्मों में रूतबा

0

हिंदी फिल्मों में आज से नहीं बल्कि कई दशकों से फिल्मों में कॉमेडी का तड़का लगता आ रहा है। यही कारण है कि आज से नहीं कई सालों से कॉमेडियन्स का रूतबा फिल्मों में कम नहीं रहा है। कई बार तो फिल्मों में कहानी की मांग ना होते हुए भी कॉमेडी किरदार जरूर रखा जाता है सिर्फ दर्शकों की रूचि को ध्यान में रखते हुए। आज हम अपको हिंदी सिनेमा के उन क्लासिक कॉमेडियन्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया है। इन कॉमेडियन का रूतबा अपने समय पर इनता हुआ करता था कि ये फिल्म में हीरो के मुकाबले काफी ज्यादा फीस लिया करते थे, भले ही ये फिल्मों में सेकंड लीड करे या फिर साइड रोल। लेकिन इन कलाकारों के प्रति लोगों की दीवानगी की वजह से मेकर्स को इनको ज्यादा पैसे देने पड़ते थे। इस लिस्ट में कई सारे दिग्गज है लेकिन हम आपके लिए पांच क्लासिक कॉमेडियन्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

जॉनी वॉकर
बॉलीवुड के मशहूर और दिग्गज अभिनेता जॉनी वॉकर की कॉमेडी से हर कोई वाकिफ है। जॉनी वॉकर 50, 60 और 70 के दशक के सबसे बेस्ट कॉमेडियन माने जाते थे। जो फिल्मों में अभिनेता से ज्यादा पैसे लेते थे। सिर्फ इतना ही नहीं फिल्मों में उन पर एक गाना जरूर हुआ करता था जो दर्शकों की पसंद को ध्यान में रखकर ही किया जाता था। अब आपको उनका गाना सर जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाए….। गाना तो याद ही होगा। डायरेक्टर उन पर एक गाना जरूर फिल्माते थे।

महमूद अली
महमूद अली हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता है जिन्होंने साधारण रोल से लेकर कॉमेडी किरदार को फिल्मों में बखूबी निभाया है। महमूद अली अपने अलग ही स्टाइल के लिए जाने जाते थे। अपने हाव भाव और बेहतरीन आवाज से दर्शकों को हंसाने और गुदगुदाने वाले कॉमेडी किंग महमूद अली ने ने करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बनाया। उन्होंने अपने अभिनय के दम पर इंडस्ट्री में एक खास जगह बनाई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महमूद ऐसे कॉमेडियन थे जिनकी तस्वीर फिल्म के हीरो के साथ होती थी, उनकी वजह से ही फिल्में हिट हुआ करती थी।

जगदीप
अपने समय के दिग्गज अभिनेता जगदीप ने एक से एक किरदार परदे पर निभाए है। उनका फिल्मों में कॉमेडी करने का एक अलग ही अंदाज होता था। जगदीप का फिल्म शोले में सूरमा भोपाली का किरदार काफी ज्यादा मशहूर हुआ था। जिसको शायद ही कोई भूल सकता है। अभिनेता जगदीप ने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

केस्तो मुखर्जी
केस्तो मुखर्जी 70, 80 और 90 की दशक की ज्यादातर फिल्मों में नजर आए है। केस्तो मुखर्जी ने फिल्मों में ज्यादातर कॉमे​डियन शराबी का किरदार निभाया है। ये कहा जा सकता हैं कि फिल्मों में शराबी का किरदार उनसे अच्छा शायद ही कोई निभा सकता था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शाहरुख खान और रणबीर कपूर ने केस्तो मुखर्जी से ही शराबी का अभिनय करना सीखा है।

मुकरी
मुकरी जो 60, 70 और 80 के दशक की फिल्मों में नजर आए है।फिल्म में वो ज्यादातर नौकर या फिर हीरो के दोस्त का किरदार निभाया करते थे। मुकरी का पूरा नाम मोहम्मद उमर मुकरी। जिनकी छोटी कद काठी थी, मुकरी ने फिल्मों में अपने छोटे से किरदार से दर्शकों को हंसाया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने अपने अभिनय करियर के दौरान एक से एक करीब 600 फिल्मों में काम किया है।

टीवी शो ‘कसौटी जिंदगी के 2’ में इस किरदार में नजर आने वाले हैं करण पटेल

ख्याल रख्या कर के बाद रिलीज हुआ हिमांशी खुराना के नए गाने ‘बाजार’ का टीजर

सुशांत सिंह की मौत से ट्रोल हो रही करण जौहर ने उठाया ये बड़ा कदम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here