बोइंग एम्स ने अनइप्लॉटेड स्टारलाइनर टेस्ट फ्लाइट को लॉन्च करने के लिए दिसंबर की तिथि निर्धारित की है

0

 

बोइंग ने अपने नए वाणिज्यिक चालक दल के वाहन की पहली परिक्रमा के लिए एक नई लॉन्च तिथि निर्धारित की है जो जल्द ही अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से लाने   और उसके लिए फेरी लगाना शुरू कर देगा। अनाधिकृत CST-100 स्टारलाइनर कैप्सूल को अब 17 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में लॉन्च करने के लिए निर्धारित किया गया है, बोइंग के वाणिज्यिक कार्यक्रमों के उपाध्यक्ष, जॉन मुलहोलैंड ने यहां अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के लिए व्यक्तिगत और वाणिज्यिक सम्मेलन (ISPCS) में कहा कि  “ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट” (ओएफटी) शीर्षक वाले इस मिशन के लिए, स्टारलाइनर स्पेस कैप्सूल एटलस वी रॉकेट पर केप कैनवेरल एयर फोर्स स्टेशन से लॉन्च होगा और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ डॉक करेगा, जहां यह एक सप्ताह तक रहेगा।

इससे पहले कि स्टारलाइनर अंतरिक्ष स्टेशन की अपनी पहली यात्रा करे, बोइंग पहले अंतरिक्ष यान के गर्भपात प्रणाली का परीक्षण करेगा। वह इन-फ़्लाइट एबॉर्ट टेस्ट, जो अब 4 नवंबर को होने वाला है, लॉन्च पैड पर या अंतरिक्ष यान की चढ़ाई के दौरान किसी आपात स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लौटने की स्टारलाइनर की क्षमता को प्रदर्शित करेगा।

इस बीच, स्पेसएक्स अपने क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान की पहली इन-फ्लाइट एबॉर्ट टेस्ट के लिए भी तैयार है, एक अन्य वाणिज्यिक चालक दल नासा ने रूस के सोयुज अंतरिक्ष यान के लिए एजेंसी की निर्भरता को खत्म करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से उड़ान भरने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों की शुरुआत की है। स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलोन मस्क के अनुसार, क्रू ड्रैगन की इन-फ्लाइट एबॉर्ट टेस्ट अगले महीने भी शुरू हो सकती है। मस्क ने मंगलवार को ट्वीट किया (उसी दिन बोइंग ने अपने नए लॉन्च शेड्यूल की घोषणा की) कि क्रू ड्रैगन इन-फ्लाइट एबॉर्ट टेस्ट शायद नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में होगा।

हालांकि स्टारलाइनर को अभी कक्षा में पहुंचना बाकी है, SpaceX ने मार्च में डेमो -1 नामक अपने पहले अनप्लॉट किए गए परीक्षण मिशन के लिए पहले ही अपने क्रू ड्रैगन को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में लॉन्च कर दिया है। हालांकि, दोनों वाहनों को अपने विकास में देरी का सामना करना पड़ा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here