Blood donor day:- जानिए क्या होते हैं खून देने के फायदे , जरूरी है खून का दान भी

रक्त दान महा दान । आज का दिन रक्त दान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है । कई लोग हैं जो खून देने के नाम से भी डर जाते हैं , उनको लगता है की खून देना उनकी सेहत पर बहुत ही भारी पड़ सकता है

0
30

जयपुर । रक्त दान महा दान । आज का दिन रक्त दान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है । कई लोग हैं जो खून देने के नाम से भी डर जाते हैं , उनको लगता है की खून देना उनकी सेहत पर बहुत ही भारी पड़ सकता है । वह कमजोर हो जाएंगे मर जाएँगे , उनको  कोई बीमारी हो जाएगी । पर वह यह  नही सोचते न ही जानते हैं की खून देना उनको कमजोरी नही बल्कि मजबूती प्रदान करता है ।

हर स्वस्थ मनुष्य के किए हर 6 महीने में खून का दान करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है । जिस बारे में लोग जरा भी जागरूर नहीं हैं । यहाँ तक की ऐसा करना उनको कई बीमारियों से बचाता भी है । आपको यह बात जान कर हैरानी जरूर होगी की खून का दान करने से कई बीमारियों से बचाव होता है । आइये जानते हैं क्यों जरूरी है खून का दान करना हमारे लिए ?

डॉक्टरों के अनुसार, ब्लड डोनेट करने से शरीर में आयरन की मात्रा सही बनी रहती है। आयरन की अधिकता से लीवर टिशू का ऑक्सीडेशन होता है, जिससे वो डैमेज हो सकता है और आगे चलकर कैंसर बन सकता है। इसलिए नियमित रूप से ब्लड डोनेट करने से लीवर डैमेज व कैंसर का जोखिम भी कम होता है।

खून अगर हमारे शरीर में ऐसे ही पड़ा रहेगा तो नए खून की जरूरत नहीं पड़ेगी और केएचएन गधा होता चला जाएगा जो हमको कई बीमारियाँ दे सकता है । नए खून को बनने के लिए पुराने खून को निकालना जरूरी होता है । हमारे हेल्दी ब्लड सेल्स को कायम रखने के लिए भी ऐसा करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here