ब्लड क्लॉटिंग बन सकता है सेहत के लिए मुसीबत

खून का थक्का नही बनेगा तो चोट लगाने पर खून ना रुकने की परेशानी बन  सकता है पर यदि खून का थक्का बिना किसी बात के बनने लगे तो यह भी परेशानी  की वजह है

0
65

जयपुर । ब्लड क्लोटिंग यानि खून का थक्का बनना यह बहुत बड़ी परेशानी का कारण है खून का थक्का ना बनना भी परेशानी है हम मानते हैं क्योंकि यदि खून का थक्का नही बनेगा तो चोट लगाने पर खून ना रुकने की परेशानी बन  सकता है पर यदि खून का थक्का बिना किसी बात के बनने लगे तो यह भी परेशानी  की वजह है ।

आज हम बात कर रहे हैं की  क्यों ब्लड क्लोट का बनना आपकी सेहत के लिए मुसीबत का कारण बन सकता है बल्कि यह आपके लिए कोई छोटी मोटी  परेशानी की ही वजह नही बंता बल्कि यह आपके जीवन की बहुत बड़ी बीमारी का कारण भी बन जाता है ।

दरअसल खून के थक्के बनने का कारण आपके खून में हो रहे विकार की वजह से होता है , खून के थक्के बनान मोटे लोगों के लिए बहुत जादा परेशनई की वजह बन बन सकता है कई लोग ऐसे होते हैं जिनको यदि ज़ोर से भी पकड़ लो तो खून का थक्का बन जाता है जो की अच्छा नही है , मोटे लोगों के  लिए यह परेशहनी का कर्ण इसलिए बन जाता है क्योंकि कई बार मोटापे के कारण नसें दबने लगती है तो खून का दौरा बंद हो जाता है और ऐसे में खून का थक्का बन जाये तो उनकी जान को खतरा हो सकता है ।

कभी भी खून का थक्का बन जाना या हल्की चोट पर ही खून का थक्का बन जाना बहुत घातक हो सकता है क्योंकि यदि यह चोट कहीं नाजुक जगह पर लग जाये  और खून का थक्का बन जाता है तो आपको इसका बहुत घातक परिणाम भुगतना पड सकता है ।

खून का थक्का बनने के कारण आपको लकवे का भी सामना करना पड़ सकता है । यह घर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत ज्यादा  परेशानी का कारण बनता है ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here