उत्तर-पूर्वी राज्यों का भगवामय होने के आसार, जानिये क्या कहते हैं एग्ज़िट पोल

0
5132

उत्तर-पूर्व के तीन राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के परिणाम 3 मार्च को आने हैं। त्रिपुरा में 18 फरवरी और मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को विधानसभा चुनाव हुए थे। इन चुनावों में में भाजपा ने काफी चुनाव प्रचार किया था। इसके अलावा कांग्रेस और वहां के क्षेत्रीय दलों को भी तीनों राज्यों में अपनी जीत की उम्मीदें हैं।

मेघालय

एनसीपी उम्मीदवार जोनाथन संगमा की उग्रवादियों द्वारा हत्या कर देने के बाद 60 सदस्यों वाली विधानसभा में 59 सीटों पर ही वोटिंग हुई है। कांग्रेस ने यहां सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। कांग्रेस राज्य में तीन बार से सरकार में है और उसे इस बार भी सरकार बना लेने की उम्मीद है। वहीं बीजेपी ने यहां 47 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। हालांकि भाजपा ने मेघालय में किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं किया है, पर चुनाव परिणामों के बाद की स्तिथि में वो नेशनल पीपल्स पार्टी से गठबंधन कर सकती है। एनपीपी कॉनरैड संगमा की पार्टी है। कॉनरैड, पीए संगमा के पुत्र हैं जो कि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष थे। एनपीपी राज्य की सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

एग्ज़िट पोल

सर्वे          भाजपा       कांग्रेस       एनपीपी      अन्य

न्यूज़-एक्स-  

जनकी बात   8-12        13-17       23-27       2-6

एक्सिस-

माई इंडिया    30          20                –           11

सी-वोटर       4-8         13-19       17-23       8-12

नगालैंड

नगालैंड में भी 60 सीटों में से 59 सीटों पर ही वोटिंग हुई है क्योंकि नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी यानी कि एनडीपीपी के अध्यक्ष नेफ्यू रियो अंगामी-II विधानसभा से निर्विरोध चुने जा चुके हैं। भाजपा ने इस बार राज्य में एनडीपीपी से ही हाथ मिलाया है। एनडीपीपी के जहां 40 प्रत्याशी मैदान में हैं तो वही भाजपा के 20। भाजपा की पूर्व सहयोगी पार्टी नेशनल पीपल्स फ्रंट यहां सभी सीटों से चुनाव लड़ी। कांग्रेस की हताशा इस राज्य में साफ देखी जा सकती है और पार्टी यहां पर मात्र 18 सीटों पर चुनाव लड़ी।

एग्ज़िट पोल

सर्वे          भाजपा-एनडीपीपी           एनपीएफ           कांग्रेस                                          

न्यूज़-एक्स    27-32                   20-25             0-2                          

सी-वोटर            25-31                   19-25             0-4

त्रिपुरा

त्रिपुरा में 18 फरवरी को चुनाव हुए थे। इस चुनाव में भाजपा ने क्षेत्रीय दल आईपीएफटी से हाथ मिलाया था। त्रिपुरा में मज़बूत सीपीएम को भाजपा ने कड़ी मेहनत की थी। इसके अलावा कांग्रेस ने भी थोड़ी बहुत मेहनत करने की कोशिश की थी।

एग्ज़िट पोल

सर्वे          भाजपा-आईपीएफटी          सीपीआई            कांग्रेस                                          

न्यूज़-एक्स    31-37                   14-23                   –                      

एक्सिस-

माई इंडिया    45-50                   9-10                   –    

सी-वोटर            24-32                26-34           0-2

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here