सातवां चरण: 19% उम्मीदवार दाग़ी, पहले तीन स्थानों पर भाजपा, कांग्रेस और बसपा

0
49

जयपुर। लोकसभा चुनावों को लेकर सातवें चरण में कुल 909 उम्मीदवारों में से 170 करीब 19% ने अपने खिलाफ अपराधिक मामले घोषित अपने चुनावी पत्र में किए हैं जबकि 127 उम्मीदवार जो 14% होते हैं अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित करें हैं वहीं एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स एडीआर की रिपोर्ट आई है उसने बताया जाए कि प्रमुख पार्टी में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जो प्रतिशत बनता है वहीं कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी की और आम आदमी पार्टी के खिलाफ अपराध घोषित करें हैं.

तो आपको बता दें कि इस तरीके से कांग्रेस में 31% बसपा में करीब 15% आम आदमी पार्टी में 21% और भारतीय जनता पार्टी में 42 प्रतिशत एस्से उम्मीदवार खड़े करें गए हैं जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

वही आपको बता दें कि नेशनल इलेक्शन वॉच और इंडिया ने सातवें चरण के कुल 918 में से 909 उम्मीदवारों के हलफनामा का विश्लेषण किया है जिसमें कुल 159 उम्मीदवार राष्ट्रीय दलों के हैं और 68 राज्य स्तर की पार्टियों से हैं वहीं 369 पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त दलों से हैं.

वही आपको बता देगी सातवें चरण में 59 सीटों में से 33 पर रेड अलर्ट सीटें हैं और रेड कलर शीट उसे कहा जाता है जहां के 300 से अधिक उम्मीदवार अपने खिलाफ अपराधिक मामले घोषित करते हैं पांच उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ दोषी ठहराया जा चुकी मामले घोषित किए हैं वहीं 12 पर हत्या से जुड़े मामले घोषित किए गए हैं और 34 पर हत्या के प्रयास से संबंधित मामले घोषित किए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here