अगले हफ्ते जारी किया जा सकता है बिहार चुनाव का डेट

0

मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार केंद्रीय चुनाव आयोग की एक टीम बिहार का दौरा करेगी जिसके बाद ही बिहार चुनाव के डेट का ऐलान किया जाएगा। केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम बिहार में जमीनी स्तर पर हुए तैयारी का जायजा लेकर लौटेगी उसके बाद चुनाव आयोग की बैठक में चर्चा के बाद बिहार चुनाव के डेट का एलान किया जाएगा।
मुख्य चुनाव आयुक्त के द्वारा दिए गए बयान के अनुसार अगर केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम 2 से 3 दिन के बीच बिहार में तैयारियों का जायजा लेने आती है और तकरीबन 2 से 3 दिन यहां पर रहकर निरीक्षण करती है और फिर वापस लौटती है तो कुल प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग 1 हफ्ते का समय लग जाएगा। इसके बाद चुनाव आयोग की टीम एक बैठक कर बिहार के तैयारियों पर चर्चा करेगी जिसके बाद ही बिहार के विधानसभा चुनाव का डेट निश्चित किया जाएगा। कुल प्रक्रिया में लगने वाले समय के अनुसार अगले हफ्ते यानी कि 27 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच बिहार चुनाव का डेट निश्चित किया जा सकता है।
पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 34000 अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाए गए हैं जोकि सामान्य से 45 फ़ीसदी अधिक है। इसी कारणवश इस बार 180000 अतिरिक्त कर्मचारियों की जरूरत पढ़ रही है। यह फैसला कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए मतदान केंद्रों पर भीड़ को कम रखने के मद्देनजर किया गया है।
इस बार 80 साल से कम उम्र के मतदाताओं को पोस्टल बैलट की सुविधा नहीं दी जाएगी हालांकि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए चुनाव आयोग ने 65 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को यह सुविधा देने की बात की थी लेकिन अनेक राजनीतिक पार्टियों द्वारा इसका विरोध किए जाने पर चुनाव आयोग ने अपना फैसला वापस ले लिया था। यह सुविधा 80 साल के उम्र से ज्यादा के मतदाताओं के लिए जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here