Bihar Election 2020: तारीखों के ऐलान के साथ लागू हुई आचार संहिता, जानें इस बारे में सब कुछ

0

कोरोना महामारी के बीच बिहार चुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग ने आज बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में तीन चरणों में चुनाव होने हैं। तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनावी माहौली की बिसात बिछने लगी है। ऐसे में राजनीतिक दल जनता को अपनी तरफ लुभाने का दांव चलने लगे हैं। इस बार कोरोना का प्रकोप होने से चुनाव को लेकर खास सावधानियां बरतनी होगी।

बिहार चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहित लागू हो गई है। दरअसल, देश में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग कुछ नियम बनाता है। इन नियमों को आचार संहिता कहते हैं। चुनाव के दौरान आयोग के नियमों की पालना करना सरकार, नेता और राजनीतिक पार्टियों की जिम्मेदारी है। इसके उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई का प्रावधान किया गया है।

बता दें कि 243 सदस्यों वाली बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म होगा। अब तीन चरणों में चुनाव कराने की घोषणा की गई है। बीजेपी के साथ सरकार चला रहे नीतीश कुमार चौथी बार सत्ता में काबिज होने के लिए चुनाव में उतरेंगे। इस बार का चुनाव सीएम नीतिश कुमार के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। वहीं तेजस्वी यादव के नेतृत्व में महागठबंधन की ओर से सीएम का चेहरा होंगे।

बिहार में तीन चरणों में होगा मतदान

पहला चरण – 28 अक्टूबर को 71 विधानसभा सीटों के साथ होगा मतदान

दूसरा चरण -3 -नवम्बर को 91 विधानसभा सीटों के साथ होगा मतदान

तीसरा चरण -7 नवम्बर को 91 विधानसभा सीटों के लिए होगा मतदान

बिहार में 10 नवम्बर को आएंगे नतीजे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here