योजना /छोटे कर्ज से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी, लोन माफ करेगी मोदी सरकार

0
104

जयपुर। छोटे कर्ज के तले दबे लोगों को केंद्र की मोदी सरकार एक बड़ा तोहफा दे सकती है बताया जा रहा है कि इसके तहत इन लोगों को नए सिरे से शुरुआत करने का अवसर प्रदान करने के लिए सरकार इनके लोन को माफ कर सकती है और यह सब इंसॉल्वेंसी एंड बंकृप्सी कोड के फ्रेश स्टार्ट प्रावधानों के तहत किया जा रहा है और इसको लेकर योजनाओं को तैयार कर आ जा रहा है.

मीडिया में अब तक की जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि कॉर्पोरेट मामलों के सचिव ने इस मामले को लेकर कहा है कि आर्थिक रूप से गरीब वर्ग के लोगों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए लोन माफी की योजना बनाई जा रही है और इसके स्वरूप को लेकर माइक्रोफाइनेंस इंडस्ट्री से बातचीत भी चल रही है.

वहीं इसके अलावा उन्होंने जोर देते हुए कहा है कि यह लोन माफी व्यक्तिगत यदि वाले पन से जुड़े मामलों में दी जाएगी जो कि आर्थिक रूप से गरीब लोगों को सबसे ज्यादा व्यथित कर रही है.

इसके अलावा उन्होंने बताया कि नए सिरे से शुरुआत करने के लिए एक बार लोन माफी योजना का लाभ ले लिया तो अगले 5 साल तक इसका लाभ नहीं ले सकेंगे इसके अलावा उन्होंने कहा कि वह माइक्रोफाइनेंस इंडस्ट्री संतुष्टि और सुरक्षा के सभी उपायों पर भी काम कर रहे हैं उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर इस योजना को लागू करने के लिए 3 से 4 साल में सरकार पर ₹1000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ सकता.

वहीं आईबीसी के फिर से स्टार्ट के तहत कई प्रकार के प्रावधानों को लाने की भी बात कही जा रही है जिसके तहत लोन माफी योजना के लाभार्थी की वार्षिक औसत आय ₹60000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए वही कर्जदार की एक्सप्रेस से कल वैल्यू ₹20000 से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए इसके अलावा लाभार्थी की कुल कर्ज की राशि ₹35000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here