मोदी ने केदारनाथ की जिस गुफा में ध्यान लगाया, वो सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है

0
64

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में उत्तराखंड पहुंचे थे और वहां पर उन्होंने एक गुफा में ध्यान भी लगाया बता दिया था कि पूरी रात उस गुफा में बैठकर ध्यान लगा रहा है तब खबर यह है कि वह गुफा सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है और प्रतिदिन ₹990 की किराए में उसे बुक किया जाता है.

एक अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव के बाद इस तरीके की गुफा को तैयार कर आ गया था और इसी रणनीति के तहत गढ़वाल मंडल विकास निगम की कीमतों में भी कमी करी है ताकि लोगों के आकर्षण इस गुफा की तरफ बढ़े इसके अलावा कुछ प्रावधानों में भी इसमें बदलाव किया गया था.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि मोदी द्वारा सुझाव दिए जाने के बाद रुद्र ध्यान गुफा का निर्माण किया गया था यह केदारनाथ मंदिर से लगभग 1 किलोमीटर की उपस्थिति और इस गुफा को पत्थरों से काट कर बनाया गया है लेकिन इस गुफा में सभी आधुनिक सुविधाएं लगी हुई है और मोदी जिस गुफा के बाहर ध्यान कर रहे थे वहां उस गुफा के बाहर एसपीजी की सुरक्षा भी दी गई थी.

आपको बता दें कि इस गुफा को पहले प्रतिदिन ₹3000 के किराया वसूलने की बात कही गई थी लेकिन इस राशि को घटाया गया ताकि अधिक से अधिक सैलानी यहां आ सके क्योंकि 3000 के किराए में कोई भी सैलानी इसे इस्तेमाल नहीं कर रहा था इसके अलावा पहले से इस्तेमाल करने के लिए करीब मिनिमम 3 दिनों तक के लिए बुक करना होता था लेकिन इस बात को भी हटा कर एक दिन की बुकिंग के लिए से कर आ गया है और अब किराया सिर्फ ₹990 प्रतिदिन लिया जाता है.

वही आपको बता दें कि इस गुफा के लिए बुकिंग को पिछले साल ही खोला गया था और यहां पर इस गुफा के अंदर बिजली पानी पीने की सुविधा एक वॉशरूम भी बनाया गया है वही आपको बता दें कि इस गुफा पर एक लकड़ी का दरवाजा है और गुफा में रहने वाले पर्यटक को दिन में दो बार नाश्ता दोपहर का भोजन और रात का खाना और चाय दी जाती है.

इसके अलावा इसके अलावा गुफा के अंदर एक इमरजेंसी बटन भी है जिसे दबाने पर 24 घंटे में कभी भी एक व्यक्ति तुरंत मदद के लिए वहां पहुंचता है इसके अलावा एक फोन भी लगाया है जिसे पर्यटक किसी स्थिति में इस्तेमाल कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here