दांत सफेद करने का इससे आसान तरीका और कोई नहीं

0
185

2015 में अमेरीका में कम से कम $11 बीलीयन दांतो की सफेदी और $1.4 बीलीयन दांतों को सफेद करने के प्रोडक्टस पर खर्च कीएं जाते हैं। दुनियां मे ऐसे बहुत सारे प्रोडक्टस हैं जो आपके दांतो को चमकाने के लिए। ज्यादातर लोग केमिकल्स का सहारा लेते हैं अपने दांतो को ब्लीच करने के लिए। अगर आपको बिना केमिकल्स के अपने दांत चमकाने है तो ये आर्टिकल आपकी जरुर मदद करेगा ।

तेल की मदद लें – तेल खींचना एक पारंपरिक भारतीय लोक उपचार है जिसका उद्देश्य मौखिक स्वच्छता में सुधार करना और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना है। इस अभ्यास में बैक्टीरिया को हटाने के लिए आपके मुंह में चारों ओर तेल से भरा तेल होता है, जो पट्टिका में बदल सकता है और आपके दांतों को पीला दीखा सकता है। परंपरागत रूप से, भारतीय तेल खींचने के लिए सूरजमुखी या तिल के तेल का उपयोग करते थे, लेकिन कोई भी तेल काम करेगा। नारियल तेल एक लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि इसमें एक सुखद स्वाद है और कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

बेकिंग सोडा की मदद लें – बेकिंसोडा के बहुत सारे फायदे हैं। ये आपके दांतो पर से पीलापन हटाने मे मदद करता हैं। बेकिंग सोडा आपके मुंह में एक नमकीन परत बना देता है जो आपके मुंह में बैकटीरीया को बढने से रोकता हैं । इससे आपके दांत एक दिन मे नहीं पर थोडे समय मे आपको फर्क दिखने लग जाएगा । भले ही साईंस ने इसे अभी तक नहीं माना पर कई स्टडीज यही बताती हैं कि बेकिंग सोडा आपके दांतो को सफेद करने मे मदद करता हैं।

एप्पल साईडर विनेगर का करें इस्तेमाल – ऐप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल सदियों से एक कीटाणुनाशक और प्राकृतिक सफाई उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है। एसिटिक एसिड, जो एप्पल साईडर विनेगर में मुख्य सक्रिय घटक है, प्रभावी रूप से बैक्टीरिया को मारता है। सिरका की जीवाणुरोधी संपत्ति वह है जो आपके मुंह को साफ करने और आपके दांत को सफेद करने के लिए उपयोगी है। । आपको उस समय की मात्रा को भी सीमित करना चाहिए जो सेब साइडर सिरका आपके दांतों के संपर्क में है। इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करने के लिए, इसे पानी से पतला करें और इसे अपने मुँह में कई मिनटों के लिए घुमाएँ। बाद में सादे पानी से कुल्ला कर लें ।

ब्रश और फ्लॉस करना ना भूलें – जबकि कुछ दांत मलिनकिरण स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ आते हैं, यह मोटे तौर पर पट्टिका के निर्माण के परिणामस्वरूप होता है। नियमित ब्रश और फ्लॉसिंग आपके मुंह में बैक्टीरिया को कम करके और प्लाक के निर्माण को रोकने में आपके दांतों को सफेद रहने में मदद कर सकते हैं। टूथपेस्ट धीरे से आपके दांतों पर धब्बे मिटाता है, और फ्लॉसिंग बैक्टीरिया को हटाता है जिससे प्लाक निकलता है। नियमित दांतों की सफाई से भी आपके दांत साफ और सफेद बने रह सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here