राजपूत कल्चर को जानने के लिए जरूर जाएं इन जगहों पर

0
79

अगर आप कल्चर और हेरीटेज के बारे मे जानने का शौक रखते हैं तो बीकानेर आपके लिए सबसे अच्छी जगह हैं। यह शहर 1488ए.डी मे राव बीका जी ने स्थापित कीया था। यहाँ पर आपको मंदिर, कीले, और महल आपको राजपूत रहन सहन का एहसास कराते हैं। ये हैं बीकानेर की पाँच ऐसी जगह जहाँ आपको जरूर जाना चाहिए –

जूनागढ किला – यह किला सन् 1593 में राजा राय सिंह ने बनवाया था। यहाँ पर आपको राजपूत, गुजराती और मुगल कलाकारीयों का आनंद उठाने को मिलेगा। यह किला सुबह 10.00 बजे से शाम को 4.30 बजे तक खुल्ला रहता हैं।

लालगढ किला – यह किला महाराजा गंगा सिंह ने सन् 1902 में बनवाया था अपने पिता महाराजा लाल सिंह कि याद में। यहाँ के लाल पत्थर देखकर आपको पहले की अच्छी कारीगरी का अंदाजा हो जाएगा। यहाँ पर आपको मुगल, रीजपूत और यूरोप की कलाकारीयां देखने को मिल जाएगी। यहा जाने का समय सुबह 10.00 बजे से शाम को 5.00 बजे तक हैं।

ऊँटों का नेश्नल रीजर्व – अब, यह बीकानेर में एक जगह है, वास्तव में पूरे राजस्थान में, जिसे कम से कम एक बार जाना चाहिए। कैमल पर राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र एक प्रजनन नर्सरी से अधिक है, जिसमें 3 अलग-अलग नस्लों के लगभग 230 ऊंट हैं। साइट पर ऊंट का दूध आउटलेट नमूनों के साथ-साथ लस्सी भी आज़माता है। यहा जाने का समय दोपहर 2.30 बजे से शाम को 5.00 बजे तक हैं।

देशनोक – आज यहाँ कम से कम 20,000 चूहे हैं जो यहाँ आराम से अपनी जिंदगी बीताते हैं। यह मंदिर र्माबल से बना हैं और यहाँ पर चाँदी के दरवाजे लगे हुए हैं। यह बीकानेर से करीब 30 कि.मी दूर हैं। यहा जाने का समय सुबह 4.00 बजे से शाम को 10.00 बजे तक हैं।

शाही स्मारक – बीकानेर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में, देवी कुंड सागर एक प्रमुख स्थान है। यह पूर्वी शहर में 8 KM की दूरी पर स्थित है। यह लोकप्रिय है क्योंकि जेट सिंह के बाद बीकानेर के शासक परिवार के सदस्य, राव बीकाजी के बड़े पोते का यहां अंतिम संस्कार किया गया है।यहां आप एक जलाशय देख सकते हैं, जिसके दोनों ओर शाही स्मारक हैं।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here