श्रीनगर की कुछ खास जगह जहां हर कोई जाना चाहें

0
202

श्रीनगर जम्मू और कश्मीर की सबसे बडी घाटी हैं। यह कश्मीक के झेलुम नदी के कोनो में बसा हुआ एक शहर हैं। यह शहर अपने प्राकृतिक वातावरण, उद्यानों, वाटरफ्रंट और हाउसबोट के लिए जाना जाता है। यह पारंपरिक कश्मीरी हस्तशिल्प और सूखे मेवों के लिए भी जाना जाता है। तो आई जानते हैं श्रीनगर के बारे में –

डल झील – डल झील वह सब कुछ है जो आप एक पहाड़ी झील, और बहुत कुछ के लिए पूछ सकते हैं। 26 वर्ग किलोमीटर में फैली इस प्राचीन झील की सुंदरता को देखते हुए श्रीनगर का गहना हर कोने के आसपास ही उगता है। रंगीन शिखर जो कि भयंकर यात्रियों के साथ होते हैं, भोर की दरार पर तैरते हुए बाजार, या किनारे से मुगल काल के रसीले हरे-भरे बगीचे, डल झील व्यावहारिक रूप से एक प्रतिनिधित्व है। श्रीनगर के ही।

मुगल गार्डन – यह श्रीनगर की सबसे जानी मानी जगह हैं। उनके शासन के दौरान, मुगलों ने फारसी वास्तुकला में कई प्रकार के उद्यानों का निर्माण करना शुरू किया, और इन उद्यानों के संयोजन को मुगल गार्डन कहा जाता है। हरे भरे घास और सुगंधित फूलों से भरी जगह की प्राकृतिक सुंदरता एक तनाव-बस्टर है और आंखों को प्रसन्न करती है। यहां आने वाले पर्यटक बगीचे में लंबे समय तक टहलते हैं या बैठते हैं और जगह की सुंदरता की प्रशंसा करते हैं।

निशत बाघ – कश्मीर की डल झील के पास स्थित निशात बाग एक 12 सीढ़ीदार बाग है जिसमें फूलों और सुंदर पेड़ लगे हैं। यह शालीमार बाग के बाद कश्मीर घाटी में दूसरा सबसे बड़ा मुगल उद्यान है। इसमें कई फव्वारों के साथ एक शानदार मुगल केंद्रीय जल चैनल है, जो चिनार के ऊंचे पेड़ों से घिरा हुआ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here