मनाली की कुछ ऐसी जगह जहां आप जाने से कभी मना नहीं करेंगे

0
216

मनाली भारत के उत्तरी हिमाचल प्रदेश राज्य में एक उच्च ऊंचाई वाला हिमालयी रिसॉर्ट शहर है। यह एक बैकपैकिंग केंद्र और हनीमून गंतव्य के रूप में एक प्रतिष्ठा है। ब्यास नदी पर स्थित, यह सोलंग घाटी में स्कीइंग के लिए प्रवेश द्वार है और पार्वती घाटी में ट्रैकिंग करता है। यह पीर पंजाल पहाड़ों में पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग और पर्वतारोहण के लिए 4,000 मीटर ऊंचे रोहतांग दर्रे का एक प्रमुख स्थान है।

हडिम्बा मंदिर – हडिम्बा मंदिर मनाली में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। इस खूबसूरत मंदिर को हडिम्बा को समर्पित कहा जाता है – पांडु पुत्र भीम की पत्नी, मणिपुर शहर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यह धुंगरी वन में स्थित है और पाईन के पेड़ों से घिरा हुआ है।

मनु मंदिर – मनाली के प्रसिद्ध माल रोड से लगभग 3 किमी दूर, मनाली में प्रसिद्ध मनु मंदिर पर्यटन स्थलों में से एक है। भगवान मनु को समर्पित, मंदिर के परिसर में चलने वाले भक्तों को शांति और शांति की भावना प्रदान करते हैं।

क्लब हाउस – यह पुरानी मनाली में घूमने के लिए सबसे दिलचस्प स्थानों में से एक है। क्लब हाउस मनाली में साहसिक गतिविधियों और इनडोर खेलों के लिए पर्यटन स्थलों में से एक है। मानलसू नाले से सटे, इसका निर्माण ब्रिटिश शैली की वास्तुकला में किया गया है और इसका प्रबंधन हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा किया जाता है। इन-हाउस रेस्तरां कई स्वादिष्ट व्यंजन और स्नैक्स परोसता है।

माँ शरवरी मंदिर – मनाली शहर के बाहरी इलाके में स्थित शमीनल्लाह गांव में स्थित, माँ शार्वरी मंदिर में कुल्लू राजाओं की कुलदेवी (देवी दुर्गा का एक और रूप) की मूर्ति है। कुल्लू में दशहरा उत्सव के दौरान, मूर्ति को खूबसूरती से सजाया जाता है और रघुनाथजी के मंदिर में ले जाया जाता है। माँ शार्वरी मंदिर में जाने का सबसे अच्छा समय दशहरा के हिंदू त्योहार के दौरान है, क्योंकि इस समय उत्सव अपने सबसे अच्छे समय में होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here