अलवर की कुछ एसी जगहे जहां आप जाना ना भूलें

0
158

अलवर सबसे पहला शहर हैं जो दिल्ली से राजस्थान के रास्ते में आता हैं। यह शहर दिल्ली और राजस्थान के बीचो बीच हैं। अलवर दिल्ली से 150 कि.मी दूर और राजस्थान से 150 कि. मी दूर हैं। अलवर मे कई घूमने की जगह जैसे भानगढ, सरिस्का, और कई जगह हैं। अलवर अपने महा मेले के लिए भी मशहूर हैं जो दशहरे पर लगता हैं। तो जानते हैं अलवर के कुछ मशहूर आकर्षण –

बाला किला महल – बाला किला महल अलवर शहर से 1000 फीट ऊपर हैं। इस किले मे 15 बडे और 51 छोटे टावरों और पूरी संरचना को संगमरमर के स्तंभों और जालीदार खिड़की की बालकनी से सजाया गया है।

भानगढ किला – भानगढ़ का किला राजस्थान के अलवर जिले में बना 17 वीं शताब्दी का किला है। इसका निर्माण अकबर के दरबार के नवरत्नों में से एक मान सिंह प्रथम ने अपने पोते माधो सिंह के लिए किया था। इसका नाम माधो सिंह ने अपने दादा मान सिंह या भान सिंह के नाम पर रखा था।

सिलिसेर्ह लेक पैलेस – यह जगह 7कि.मी की दूरी मे फैली हुई हैं। अगर आप आराम और शांती चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए एकदम सही हैं। इस पैलेस को अब एक आर. टी. डी. सी होटल मे बदल दिया गया हैं।मशहूर पैलेस यात्रियों द्वारा शहर के जीवन के हंगामे से खुद को तरोताजा करने के लिए एक निरंतर गंतव्य है। झील क्षेत्र में एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है, और यह एक अद्भुत प्राकृतिक सेटिंग में महल से पहले खुद को लगाता है।

सरिस्का वन्यजीव अभयारण्य – अरावली की पहाडियो के बीच मे 800 सक्वेयर कि.मी मे फैला हुआ हैं। यह रेगिस्तान , पहाड, जंगल जैसे बडे क्षेत्रो मे पैला हुआ हैं। यह जगह रोयल बंगाल टाईगर्स के लिए जाना जाता है।

केसरोली – हिल फोर्ट केसरोली अलवर में दुर्लभ धरोहर होटलों में से एक है जो 14 वीं शताब्दी से अस्तित्व में है। बैरियर सनसेट्स का आनंद लेने के लिए एक अद्भुत गंतव्य, 700 वर्षों से दैनिक दिखा रहा है और अलवर में नीमराना हेरिटेज होटलों की खोज यह रिसॉर्ट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here