अपने परिवार के साथ बीताना चाहते हैं कुछ समय तो जाएं इस जगह पर

सिक्किम भारत के सबसे सुंदर शहरों में से एक हैं। गैंगटोक जो कि सिक्किम की राजधानी हैं वो भी यहां का एक मुख्य टूरिस्ट आकर्षण हैं। गैंगटोक में आप अपने परिवार के साथ खूब मजे कर सकत हैं।

0
103

जयपुर। सिक्किम भारत के सबसे सुंदर शहरों में से एक हैं। गैंगटोक जो कि सिक्किम की राजधानी हैं वो भी यहां का एक मुख्य टूरिस्ट आकर्षण हैं। गैंगटोक में आप अपने परिवार के साथ खूब मजे कर सकत हैं। आप यहां पर उनके साथ कई सारी एडवेंचर एक्टिविटिज कर सकत हैं। गैंगटोक के अलावा सिक्किम में भी कई आकर्षण जैसे जुर्का, सोमो झील और रावंगाला जहां पर आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

चांगु झील – समुद्र तल से 3 हजार 750 मीटर की ऊँचाई पर स्थित चांगु झील। यह सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 40 किमी दूर है और नाथू ला पस्सा जाने के रास्ते में पड़ता है। पूरे साल झील और जंगली फूलों के आस-पास उगने वाले खूबसूरत नज़ारे इस जगह को बेहतरीन पर्यटक बनाते हैं।

रमटेक मोनेस्ट्री – यह सिक्किम की सबसे मशहूर जगह हैं और जो भी पर्यटक यहां जाता हैं वो एक ना एक बार इस जगह जरूर जाके आता हैं। यह जगह गैंगटोक से 24कि.मी दूर हैं। यहाँ से एक रास्ता स्वर्ण स्तूप तक जाता है, जो सोने, चांदी और कीमती पत्थरों से बना है और यहाँ बौद्ध धर्म के 16 वें करमापा अवशेष मौजूद हैं। मुख्य मंदिर के अलावा, मॉन्स्टी कॉम्प्लेक्स में मोंक क्वार्टर, मठ कॉलेज और नन्नारी यानी जनाना मठ है।

नाथू ला दर्रा – भारत और तिब्बत के बीच स्थित नाथू ला दर्रा समुद्र तल से लगभग 4,200 मीटर की ऊँचाई पर है और चांगु झील से नाथू ला लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर है। यह बहुत ऊंचाई पर, यहाँ पर हमेशा ठंडी हवा चलती रहती है। पर्वतीय चक्रवात से बचने के लिए, यहाँ एक घंटे से अधिक नहीं रहना चाहिए।

लाचुंग– अगर आप किसी शांत जगह की तलाश में हैं, जहां पर आप अपने परिवार के साथ कुछ पल अकेले बीता सकते हैं, फिर लाचुंग से बेहतर कुछ नहीं। सिक्किम में स्थित लाचुंग लाचेन और लाचुंग नदियों के किनारे स्थित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here