जॉगिंग करने से होते हैं आपके शरीर को यह फायदें

कई लोगों की आदत होती हैं कि वें सब सुबह सुबह जॉगिंग पर जाते हैं। वैज्ञानिक प्रमाणों ने पुष्टि की है कि दौड़ने या जॉगिंग करने से हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, अवसाद और चिंता का खतरा कम होता है।

0
101

जयपुर। कई लोगों की आदत होती हैं कि वें सब सुबह सुबह जॉगिंग पर जाते हैं। वैज्ञानिक प्रमाणों ने पुष्टि की है कि दौड़ने या जॉगिंग करने से हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, अवसाद और चिंता का खतरा कम होता है। यह आपकी सहनशक्ति और उत्पादकता को भी बढ़ाता है। तो निश्चित रूप से जॉगिंग आपके जीवन का सबसे अच्छा निर्णय हो सकता है। जॉगिंग के कईआ फायदे होते हैं। तो आज हम आपको इस र्टिकल में जॉगिंग के फायदों के बारें में बताने जा रहे हैं –

मेंटल हेल्थ रखें सही – जॉगिंग आपके मानसिक स्वास्थ को सही बनाए रखने में बहुत मदद करती हैं। जॉगिंग के दौरान, शरीर एंडोर्फिन जारी करता है, एंडोर्फिन हार्मोन का एक समूह जो आपके मूड को बेहतर बनाने और आपके मूड को बेहतर बनाने के लिए जिम्मेदार होता है।

हड्डियों को करें मजबूत – जॉगिंग आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता हैं। जॉगिंग करते समय, हड्डियों को एक निश्चित मात्रा में वजन या तनाव का अनुभव होता है। जब आप सुबह जॉगिंग के लिए जाते हैं, तो आपकी हड्डियां नियमित रूप से इस वजन का अनुभव करती हैं। यह हर दिन अतिरिक्त भार के लिए अस्थि ऊतक तैयार करता है। पैरों द्वारा उठाए गए शरीर को हड्डियों को सहन करने और हड्डी की किसी भी चोट से बचने के लिए मजबूत किया जाता है।

वजन कम करें – वॉकिंग या जॉगिंग वजन कम करने में मदद करता है। जॉगिंग से कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिलती है। जॉगिंग एक एरोबिक व्यायाम है जो शरीर के चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप जॉगिंग को अपने रूटीन में जोडते हैं तो चाहे आप कितना खा ले वह आपके शरीर पर असर नहीं दिखाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here