Benefits of garlic: कोरोना से बचने के लिए, लहसुन का सेवन कर बढ़ाए इम्यूनिटी

0

जयपुर।आज विश्व में कोरोना महामारी का संक्रमण अब घातक बनता जा रहा है।वहीं अभी तक वैज्ञानिक कोरोना संक्रमण को रोकने वाली वैक्सीन नहीं बना पाएं है।ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचाव करना ही एक मात्र इलाज है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि इम्यून सिस्टम के कमजोर होने से शरीर पर बीमारियों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
लहसुन को करें डाइट में शामिल—
आप कोरोना वायरस के संक्रमण से शरीर को दूर रखने के लिए लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करें।लहसुन हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप लहसुन और शहद का सेवन करें।लहसून में एंटी—बैक्टीरियल, एंटी—ऑक्सिडेंट, एंटी—वायरल, एंटी फंगल और एंटी पैरासिटिक के पर्याप्त गुण पाएं जाते है जो हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ शरीर को कैंसर जैसी घातक बीमारी से दूर रखने में मदद करते है।आप घर पर लहसुन को बारिक काट कर इसमें शहद, रोजमेरी और थाइम को मिलाकर जार में डालकर 2—4 दिन के लिए फ्रीज में रख दें।आप प्रतिदिन भोजन करने के बाद इसमें से थोडा से निकाल कर सेवन करें।
इन बीमारियों का खतरा होता कम—
प्रतिदिन लहसुन का इस प्रकार सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर वायरल इंफेक्शन का खतरा कम होता है।इसके अलावा इससे हमारा शरीर हाई ब्लड प्रेशर, रक्त के थक्के जमना और डायबिटीज जैसे परेशानिया से भी दूर होता है।वहीं शरीर में किसी प्रकार की बीमारी की समस्या के ना होने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा भी कम होता है और हमारा शरीर फिट बना रहता है।लहसुन का सेवन करने से हमारा शरीर का कॉलेस्ट्रोल लेवल नियंत्रित बना रहता है जिससे हमारा शरीर हृदय संबंधी रोगों के खतरों से भी दूर रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here