खाली पेट शहद में लहसुन मिलाकर खाने के फायदे

लहसुन का इस्तेमाल तो सब्जी में बहुत लोग करते हैं पर आयुर्वेद के अनुसार यह सिर्फ खाने का स्वाद  बढ़ा देने वाली एक सामग्री ही नहीं बल्कि बहुत काम की औषधि है

0
147

जयपुर । लहसुन का इस्तेमाल तो सब्जी में बहुत लोग करते हैं पर आयुर्वेद के अनुसार यह सिर्फ खाने का स्वाद  बढ़ा देने वाली एक सामग्री ही नहीं बल्कि बहुत काम की औषधि है । लहसुन की तासीर गरम होती है इसलिए इसको दवा के रूप में ही खाना अच्छा होता है । लहसुन को अगर वैसे भी सेवन किया जाए तो यह काफी फायदा करता है । पर क्या आप जानते हैं ? की लहसुन का सेवन शहद के साथ करने के और भी कई फायदे होते हैं ।

आज के इस अंक में हम आपको आपकी सेहत के लिए कुछ खास बताने जा रहे हैं । जिसको जानने के बाद आप भी लहसुन का स्वान अदरक से साथ करना जरूर शुरू कर देंगे । लहसुन और शहद दोनों ही हमरी कई बीमारियों का इलाज़ करने के लिए काम आते हैं और अगर दोनों को साथ में मिला कर सेवन किया जाये तो यह और भी ज्यादा फायदा  करता  हैं ।

आज इन दोनों के मिश्रण से  होने वाले फायदे  के बारे में जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं । आइये जानते हैं इस बारे में । लहसुन में मेग्नेशियम , फाइबर और पोटेशियम पाया जाता है । शहद में आइरन , केल्शियम , और भी की गुण होते हैं साथ ही यह मोटापा कम करने के लिए भी सेवन किया जाता है ।

1 चम्मच शहद में  और लहसुन की दो कलियों को मिलकर आप अगर सेवन करते तो आपका वजन कम करने में यह आपकी मदद करता है । एक्सट्रा फेट कम होता है ।

इसके सेवन से शरीर का तापमान सामान्य होता है । साथ ही इसके सेवन से गले की खराश कम करता है । इसमें एंटीबेक्टीरियल गुण होता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here