इन्फेक्शन से बचने के लिए पब्लिक टॉइलेट का इस्तेमाल करने से पहले रखें इन विशेष बातों का ध्यान

पब्लिक टॉइलेट का इस्तेमाल करने से कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है । पर कई बार ऐसी स्थिति होती है की हमारे पास कोई और विकल्प नही बचता की हम लोग यूरिन रोक लें

0
51
woman-holding-urine-woman-bathroom-woman-urination-PF-1

जयपुर । पब्लिक टॉइलेट का इस्तेमाल करने से कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है । पर कई बार ऐसी स्थिति होती है की हमारे पास कोई और विकल्प नही बचता की हम लोग यूरिन रोक लें । यदि हम यूरिन रोक भी लें तब भी हमको परेशानी का सामना करना पड़ता है और नहीं रोकें तब भी हमको परेशानी का सामना करना पड़ता है ।

पब्लिक टॉइलेट का इस्तेमाल करने से यूरिन इन्फेक्शन के छनसेज बौट ज्यादा बढ़ जाते ऐन कई कई बार तो हालत इतनी गंभीर हो जाती है की हमको किडनी की परेशानी तक को झेलना पड़ता है । ऐसे में इस परेसनी से बचने के लिए क्या किया जाये आइये जानते हैं इस बारे में ।

शौचालय में टोंटी का उपयोग करते समय, आपको टॉयलेट पेपर का उपयोग करना चाहिए और फिर टोंटी को पकड़ना चाहिए। ध्यान रखें कि आप इसका उपयोग करने के बाद अपने हाथ ठीक से धो लें।

बड़ी संख्या में लोग सार्वजनिक शौचालयों के फ्लश को छूते हैं। कभी भी फ्लशिंग करना ना भूलें लेकिन किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए कम से कम दो बार अपने हाथ धोएं।

बाकी सभी चीजों से अधिक, टॉयलेट का गेट, घुंडी और शौचालय के दरवाजे का लॉक संक्रमित होता है। इसलिए शौचालय से बाहर आने के बाद आप हैंड सेनेटाइज़र का उपयोग करें।

शौचालय का उपयोग करने के बाद हमेशा हाथ धोना चाहिए। केवल हाथ धोना काफी नहीं, शौचालय से बाहर आने के बाद इन्हें सेनेटाइज़र से साफ करें। उपयोग के बाद शौचालय सीट को हमेशा बंद या नीचे कर दें। इसके अलावा, किसी भी संक्रमण से बचने के लिए घर वापस आने के बाद अपने अंडरगार्मेंट्स को बदल दें

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here