भोजन से पहले बहुत ही सेहत भरा है इन स्टार्टर्स का सेवन करना

जब भी हम कहीं बाहर खाना कहने जाते हैं तो ज़्यादातर समय हम स्टार्टर्स का सेवन कर के ही पेट भर लेते हैं या फिर किसी डीनर पर भी हम सबसे पहले इसका सेवन करना ही पसंद करते हैं

0
107

जयपुर । रात को भोजन नही करना चाहिए या हल्का भोजन करना चाहिए यह हमारे शरीर के लिए और सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है । जब भी हम कहीं बाहर खाना कहने जाते हैं तो ज़्यादातर समय हम स्टार्टर्स का सेवन कर के ही पेट भर लेते हैं या फिर किसी डीनर पर भी हम सबसे पहले इसका सेवन करना ही पसंद करते हैं । पर आपने कभी गौर किया है ऐसा क्यों ? या कभी यह सोचा है की हम ऐया घर पर क्यों नही करते और भी ना जाने कितनी तरह के ख्याल आपके मन में आए हो ।

घर हो या बाहर हो हमको भोजन के पहले स्टार्टर्स का सेवन करना चाहिए यह हमारे लिए काफी सेहत भरा होता है । यदि हम इंका सेवन करेंगे तो रात का भोजन अपने आप हल्का हो जाएगा । या फिर हम हो सकता है सिर्फ इसी का सेवन कर खुद को संतुष्ट भी कर लें । आज हम आपको कुछ हेल्दी स्टार्टर्स के बारे में  जानकारी देने जा रहे हैं जिंका सेवन आपके लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा ।

वेजिटेबिल कबाब सब्जियों को भूनकर बनाए जाते हैं इसमें कम मात्रा में कैलोरी और उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। अगर आप कबाब नहीं खाना चाहते हैं तो सिर्फ भुनी हुई सब्जियां खा सकते हैं। इन्हें आसानी से बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आप लाल शिमला मिर्च, मशरुम और टमाटर मिला सकते हैं। 2 ग्रिल्ड वेजिटेबिल कबाब में सिर्फ 80 कैलोरी होती हैं।

पालक से बनी सलाद सबसे अच्छा स्टार्टर होता है इसमें कम मात्रा में कैलोरी होने के साथ यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करती है। यह सलाद पालक और पत्ती वाली सब्जियों की मदद से बनाई जाती है। अगर पालक वाली सलाद खाते हैं तो इससे आपका पेट भर जाता है और आप भोजन में कम खाते हैं। 1 कप स्पिनिच सैलेड में 1 चम्मच सिरका मिलाकर खाने से इसमें 150 कैलोरी होती हैं।

भोजन से पहले तेज भूख को शांत करने के लिए वेजिटेबिल सूप फायदेमंद होता है। वेजिटेबिल सूप में 160 कैलोरी, 3.5 ग्राम फैट और 1240 एमजी सोडियम होता है। साथ ही इसमें फाइबर. विटामिन औप मिनरल होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। वेजिटेबिल सूप के सेवन से आप सब्जियों के सेवन को बढ़ा सकते हैं।

वेजिटेबिल सलाद में सारी सब्जियों को उबाल करके या कच्चा बनाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। सब्जियां फाइबर, विटामिन सी फोलिक एसिड के मुख्य स्त्रोत होती हैं। इनके सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।

साबुदाने में उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है जो रक्त संचार में मदद करते हैं। इसके सेवन शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। साबुदाने के सेवन से आपका पेट भी जल्दी भर जाता है। जिससे आप अस्वस्थ भोजन का सेवन नहीं करते हैं

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here