मधुमक्खियों की आंखे होती है, अनुमान से कई ज्यादा तेज

0
50

जयपुर। पृथ्वी पर ऐसे कई जीव पाये जाते है, जिनकी अपनी एक अलग ही दुनिया होती है। कई जीव तो इंसान से जुड़े हुए होते और कई ऐसे भी होते है, जो इंसान की पहुंच से बचकर रहते है। प्रत्येक जीव में अपने आप में कोई न कोई खूबी जरूर होती है। इन जीवों में से मधुमक्खी भी एक ऐसा जीव होता है जिसकी अपनी ही एक खूबी होती है।

कहा जाता है कि इनकी आंखें मनुष्य की आंखों कई गुना तेज होती है। जब वैज्ञानिकों ने इसका अध्ययन किया तो पाया कि पहले रिकॉर्ड की गई रिपोर्ट से वर्तमान में रिकॉर्ड की गई आंकड़ो में 30 प्रतिशत का अंतर बताया गाय है।

कहा गया है कि हाल ही में किये गये अध्ययन के बाद पाया गया कि पहले की तुलना मधुमक्खियों की आंखों में 30 फीसदी तेजी पाई गई। कहा गया कि वो इनकी मदद से शिकार को जल्दी खोज सकती है और उससे कई गुना तेजी से अपना बचाव कर सकती हैैं।

शोधकर्ताओं का मानना है कि मधुमक्खी के जीवन में अध्ययन करके इसका रोबोट के जीवन में लागू किया जा सकता है। उनका मानना है कि अगर इन पर अच्छे से अध्ययन किया जाये तो इस बात का खुलासा हो सकता है कि इनकी आंखों की बढ़ती रोशनी का क्या कारण हो सकता है।

आॅस्ट्रलिया में एडिलेड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता स्टीवन विदरमैन ने कहा उन्होंने शोध में यह जानकारी प्राप्त की है कि मधुमक्खियों में पहले की तुलना में देखने की बेहतर दृश्यता है। जिसकी मदद से वो बारिक से बारिक चीज को आसानी से देख सकती है। उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी बुनियादी शोध से जुडे कामों काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here