बीड़ी-सिगरेट ज्यादा पीने वाले लोग पिता बनने के सुख से रह सकते हैं वंचित जानिये

0
43

जयपुर। आप ज़िंदगी की हर फिक्र को धुएं में उड़ाते है तो  सावधान हो जाइये क्योंकि आपका भविष्य तो खतरे में है ही लेकिन उसके साथ आपको वर्तमान भी किसी भयानक खतरे से कम नहीं है। बीड़ी सिगरेट आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। एग आप धूम्रपान करने के शौकीन है तो ये खबर पढ़कर आपको बूहुत ही गहरा शौक़ लगेगा और हो सकता है इसके बाद आप शायद धुम्रपान करना छोड़ दे। एक शोध से यह पता चला है कि धूम्रपान करने वाले पुरुषों की प्रजनन क्षमता काफी कम हो जाती है।

यानी अगर आप बीड़ी-सिगरेट पीते हैं तो यह आपका पिता बनने के सुख धुम्रपान छीन सकता है। बीड़ी-सिगरेट का ज्यादा सेवन करने से आप पिता बनने के सपने को तोड़ देते हैं। इस बात को हम जानते है कि सिगरेट के धुंए का सीधा असर फेफड़ों पर पड़ता है। इसी के साथ व्यक्ति की पौरूष क्षमता पर भी पड़ता है। अमेरिका में हुए इस शोध में 40 पुरुषों पर शोध किया गया जिसमें 20 पुरुष बहुत ज्यादा धूम्रपान करते थे, और बाकी के 20 बिल्कुल भी धूम्रपान नहीं करते थे। और इन प्रतिभागियों के जीव द्रव्य में मौजूद

422 तरह के प्रोटीन का अध्‍ययन किया गया तो ज्ञात हुआ कि जो लोग धूम्रपान करते थे उनके द्रव्य में प्रोटीन की बहुत कमी पाई गई। ओर आपको बता दे कि इस तरह के प्रोटीन की कमी से पिता बनने का सुख इंसान खो सकता है। पुरुष के प्रोटीन के इसी अध्‍ययन से यह नतीजा सामने आता है कि धूम्रपान की वजह से मर्दों की प्रजनन क्षमता काफी कमजोर हो जाती है इसका कारण है कि तंबाकू में मौजूद निकोटिन अम्लीय प्रकृति का होता है जो प्रजनन द्रव्य में प्रोटीन की कमी पैदा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here