खूबसूरती को बढ़ाती है हल्दी, ऐसे करें इस्तेमाल

हल्दी खाने का स्वाद ही बढ़ाने का कम नहीं करती बल्कि और भी कई सारे काम आती है इसको आयुर्विज्ञान में बहुत माना गया है यह आयुर्वेद की दृष्टि से बहुत ही गुणकारी औषधि है

0
108
tulsi aayurvedic medician

जयपुर । हल्दी हमारे रसोई घर की शान खलाती है , खाने में हल्दी ना पड़े तओह लगता है जैसे खाना ही मरीजों का हो या फिर लगता ही नही है की खाना खाने लायक भी होगा , हल्दी चीज़ ही ऐसी है । हल्दी खाने का स्वाद ही बढ़ाने का कम नहीं करती बल्कि और भी कई सारे काम आती है इसको आयुर्विज्ञान में बहुत माना गया है यह आयुर्वेद की दृष्टि से बहुत ही गुणकारी औषधि है । यह तो बात हुई हल्दी के गुणों के बारे में पर क्या आपको पता है की हलड़ी के और भी कई गुण है ।

शादियाँ शुरू हो गई है और लगभग लोगों के घर में आस पड़ोस में रिशतेदारों के यहाँ शादी होगी और उसमें जाना भी होगा तो इस सीजन में खूबसूरत लगना भी बहुत ज्यादा जरूरी है अरे भाई दुल्हन के साथ साथ और भी तो लोग होते हैं जो चाहते हैं की वह सभी की नज़रों में रहें । तो आइये जानते हैं की कैसे हल्दी आपकी खूबसूरती को बढ़ा सकती है ।

हल्दी टेनिंग हटा कर खूबसूरती को निखारने का काम करती है साथ ही आपको उजली हुई त्वचा भी देती है । यहाँ तक की यह पुराने से पुराने बुरे और भद्दे दिखने वाले निशानों के साथ चोट के निशानों को भ दूर कर आपको सुंदर हेल्दी स्किन देता है ।

इस पेस्ट को बनाने के लिए शहद और हल्दी में थोडी सी बूंद गुलाब जल की मिला ले  फिर पेस्ट को अपने गर्दन और चेहरे पर अच्छे से लगा लें , यह पेस्ट झुर्रियां हटाता है इस इसलिए इसको हफ्ते में दो बार लगाए ।

haldi and kumkum

यह स्क्रब सन टैन और त्वचा की सफाई अच्छे से करता है, इसको बनाने के लिए ½ चम्मच हल्दी पाउडर १ चम्मच दही में अच्छे एस मिक्स कर लें ,इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कुछ  मिनट के लिए लगा करा रखें और उसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो ले ।  हल्दी त्वचा की सफाई करती है और दही नमी से स्किन पर नमी आती है ।

एक कटोरे में हल्दी, चंदन और कुछ बूंदे दूध की मिला कर पेस्ट बना लें यह पेस्ट दुल्हन की खूबसूरती में चार चाँद लगाने का कम करता है जी हाँ यह दूल्हा दुल्हन के उबटन के लिए काम में आने वाला पेस्ट है , इसको आप बना कर अपने चेहरे पर लगा लें और 10 मिनिट के लिए लगा कर रखें अब इसको ठंडे पानी से धो लें यह आपकी स्किन को बहुत ही सुंदर बनाएगा ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here