जरुर देखें जम्मू कश्मीर की जांस्कर घाटी में बसा खूबसूरत पर्यटन स्थल पादुम

0
64

जयपुर। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुंलून पहाडियों और हिमालय की श्रृंख्लाजओं में बसा लद्दाख, जम्मूक और कश्मीुर का बेहद लोकप्रिय और खूबसूरत स्थालन है। ये जगह बाइकर्स और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। आज हर पर्यटक की लिस्टब में लद्दाख का नाम जरूर आता है। आसमान छूती पहाडियों, गहरी घाटियां, रोलिंग मैदारन और खूबसूरत खेत इस जगह की खूबसूरती को स्वपर्ग जैसा बनाता है। पर्यटन स्थलों के अलावा यहां पर कई ऐसी जगहें भी हैं जिनके बारे में पर्यटकों को अब तक जानकारी नहीं है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कश्मीर की ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस जगह का नाम पादुम है। ये जगह स्थाेनीय लोगों के बीच बहुत मशहूर है और यहाँ का खूबसूरत वातावरण स्वेर्ग से कम नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लद्दाख में कारगिल जिले के जांस्क र क्षेत्र का छोटा सा शहर है पादुम जिसका नाम आठवीं शताब्दीम में पैदा हुए बौद्ध गुरु पद्मसंभव के नाम पर रखा गया है। उन्हें गुरु रिनपोछे भी कहा जाता था। यहां पर कई तिब्बुती और मुस्लिम परिवार रहते हैं और ये जगह मठों की वजह से आसपास के लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। घाटी के बीच में स्थित ये जगह खूबसूरत पहाड़ों से घिरी हुई और शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर आपको यहां बहुत सुकून मिलेगा। ज्याडदा लोकप्रिय ना होने की वजह ये यहां पर पर्यटकों की भीड़ और प्रदूषण ना के बराबर है।

सर्दी के मौसम में पादुम में भारी बर्फबारी होती है इसलिए यहां पर सर्दी के मौसम में आना ठीक और सुरक्षित नहीं रहता है क्योंरकि इस समय बर्फ से सड़के बंद हो जाती हैं और यातायात में दिक्करतें आती हैं। यहां आने का सही समय जुलाई से सितंबर का है। इस दौरान मौसम सुहावना रहता है और पर्यटक आराम से घूम सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here