भारत की सभ्यता को समझने के लिए इससे अच्छी जगह और कोई नहीं

0
85

हरीयाना एक ऐसा शहर हैं जो पुराने और नए कल्चर दोनो को सपोर्ट करता हैं। यह एक ऐसा शहर हैं जो हर एक त्योंहार अच्छे से और खुशी से मनाता हैं। यह शहर अपनी खुबसूरती और मौसम के लिए भी जाना जाता हैं। यहां पर आपको बिल्डिंगो के साथ साथ बडे बडे खेतो को भी देखने का मौका मिलेगा। तो जानते हैं हरियाना कि कुछ मशहूर जगह –

कुरुक्षेत्र – यह जगह महाभारत के लिए सबसे मशहूर हैं। कुरुक्षेत्र- धार्मिकता का क्षेत्र राजा कुरु के अतीत की ओर संकेत करता है, जिन्होंने एक ऐसे डोमेन की नींव रखी है, जिसकी जड़ें ऊपर की ओर और परोपकार की हैं।

पंचकुला – पंचकुला हरीयाना का सबसे अच्छा शहर हैं। पंचकुला एक उपग्रह शहर है जो चंडीगढ़ और मोहाली के साथ तिपतिया बनाता है। 9 वीं -12 वीं शताब्दी के चंदेलों द्वारा शासित, यह पहाड़ी शहर पांच सिंचाई नहरों या ‘कलश’ से अपना नाम प्राप्त करता है, जो ऊपर की ओर घग्घर से पानी खींचते हैं। पंचकुला में सेक्टर 5 अपने मनोरंजन और खाने के विभिन्न विकल्पों के लिए लोकप्रिय है।

फरीदाबाद – फरीदाबाद हरीयाना का सबसे बडा शहर हैं और यहां का सबसे मशहुर इंडस्ट्रियल हब भी हैं। फरीदाबाद जिला फरीदाबाद का मुख्य भाग है जिसमें दो डिवीजन हैं – फरीदाबाद और बल्लभगढ़। यह शहर नई दिल्ली के साथ उत्तर में गुड़गांव, इसके पश्चिम में गुड़गांव और इसके दक्षिण पश्चिम में उत्तर प्रदेश से जुड़ा हुआ है।

पानीपत –  पानीपत पाँच पाँडवो द्वारा खोजे जाने वाले शहरों में से एक हैं। पानीपत तीन युद्धो का स्थान हैं। इस्लामी शासन से संबंधित पुराने किले के खंडहर, काबुली शाह मस्जिद, मुगल राजवंश के सम्राट बाबर द्वारा निर्मित एक प्राचीन संरचना, इब्राहिम लोधी की कब्र और बू अली शाह कलंदर की कब्र निश्चित रूप से आप में पुरातत्वविद् को बाहर लाएगी और कुछ भारी ऐतिहासिक भव्यता के साथ आपको प्रबुद्ध के साथ छोड़ दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here