सावधान: दिनभर एसी में रहना भी हुआ घातक, हो सकते हैं इन बीमारियों का शिकार

0
182

जयपुर। गर्मियां अपने चरम पर पहुंच चुकी हैं जसके चलते सभी लोग अब कूलर और एसी का लुप्त उठाने लगे हैं। इस दौरान कुछ लोगों को इस कदर गर्मी लग रही होती है कि वह अपना पूरा दिन एसी में बिता देते हैं। हैसे तो आज के समय में एसी को एक मूलभूत आवश्यकता के रूप में ही देखा जाता है जिसकी उपस्थिति सिर्फ घर में नहीं बल्कि ऑफिस में भी बहुत जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिनभर एसी में बैठनी भी इसांन के स्वास्थ को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। कई लोग बहुत ज्यादा गर्मी का हवाला देकर एसी मे बैठे रहते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये आपके शरीर में इन बीमारियों को जन्म दे सकता है-

पुरानी बीमारी

अगर कोई भी इंसान किसी पुरानी बीमारी से ग्रस्त है तो उसे सावधान होने की सख्त आवश्यकता है क्योंकि 24 घंटे एसी में बैठे रहने से पुरानी बीमारियां वापस आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं। इससे लो ब्‍लड प्रेशर और अर्थराइटिस के लक्षणों में इजाफा देखने को मिलता है।

शुद्ध हवा का अभाव

जाहिर है कि शरीर को साफ हवा मिलना बहुत जरूरी है लेकिन एसी के रहते हुए इसकी कल्पना भी करना कठिन है क्योंकि एसी चलाने से पहले आपको अपने सभी खिड़की-दरवाज़ों को बंद करना होता है। जिसके कारण हवा अपना दायरा निर्धारित कर लेती हैं और कमरे में ही हवा का बहाव अवरुद्ध हो जाता है।

हड्डियों की समस्‍या

अकसर एसी में सोने पर कमरे का तापमान बहुत ही ज्यादा ठंडा हो जाता है और इंसान के शरीर में भी तापमान सहन करने की क्षमता होती है। लेकिन एसी में सोते वक्त शरीर अफने आप ही इतना ठंडा हो जाता है जिसका पता नहीं लग पाता औऱ इससे हड्डियों पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

त्‍वचा पर झुर्रियां

शायद आप ना जानते हों लेकिन जब भी आप एसी चलाते हैं तो आपका पसीना खुद-ब-खुद सूख जाता है और कमरे की कमी भी एसी में जाने लगती हैं। इससे आपकी त्वचा की नमी भी जाने लगती है और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। पानी की कमी से बीमारियां भी आपके घेर सकती हैं, जो आपकी त्वचा को प्रभावित करती है।

सहनशीलता में कमी

अकसर एसी में अधिक समय बिताने वाले लोग कूलर और पंखा में अपना कुछ समय भी व्यतीत नहीं करते। फलस्वरूप गर्मी के प्रति सहनशीलता कम होने लगती है। इसलिए बेशक ही एसी में बहुत ज्यादा आराम होता है लेकिन इसके अधिक इसतेमाल पर लगाम लगाना ही बेहतर रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here