जिम करते है तो रहे सावधान, वर्ना बन सकते हो बीमारी का शिकार

0

जयपुर। मानव को शरीर फीट रखने के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी है, वो चाहे आप खुले मैदान में करो या किसी बन्द कमरें में जिम करके, लेकिन ध्यान रहे आपके लिए वातावरण शुध्द होना आवश्यक है। गौर करने वाली बात यह कि जिम जाने वाले 50 प्रतिशत से भी अधिक लोग जिम में बाथरूम इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथ नहीं धोते हैं और जिम के उपकरणों का लगातार इस्तमाल करते रहते हैं।

बता दें कि जिम जाना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन कई बार जिम जाने की वजह से भी हम बीमार पड़ सकते हैं। इसके कई कारक जिम्मेदार हो सकते है। हम बेहतर स्वस्थ्य के लिए जिम में जाकर एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन कई बार यह हमारे स्वास्थ्य लिए नुकसानदायक होता है। क्योंकि जिम में हमें कई रोगाणुओं के संपर्क में आते हैं जिससे हमें अनेक रोग होने का खतरा भी रहता है।

बता दें कि जिम जाने के दौरान आप खुद को रोगाणुओं के खतरे से बचा सकते हैं और एक बेहतर जिम का लाभ उठा सकते हैं। कई बार लोग जिम से मिलने वाले जोखिमों को बढ़ा-चाढ़ाकर बताते हैं जिससे हम जिम जाने से काफी डरने लगते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है। जिम जाना हमारी सेहत लिए नुकसानदायक है।

बता दें कि जिम जाने के दौरान कोशिश करें कि अपने शरीर को स्वच्छ रखें। अपने हाथों को अच्छी तरह से धोकर साफ रखें, कट्स और स्किन ब्रेक को कवर करें। जिम में जूते पहनें, जिम करते समय जिम उपकरणों को इस्तेमाल करते हैं उन्हें इस्तेमाल करने से पहले और बाद अच्छे से धोकर साफ करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here