बसंत पंचमी माँ सरस्वती की पूजा का दिन, करें नये काम कि शुभ शुरुआत

0
144

बसंत पंचमी माँ सरस्वती की पूजा का दिन, करें नये काम कि शुभ शुरुआत

 

बसंत ऋतु सब ऋतुओं का राजा माना जाता है, बसंत के आने से मौसम में एक बहार सी आ जाती है। माघ शुक्ल पक्ष की पचंमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार 22 जनवरी को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जायेगा।  बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती का दिन है, इस दिन इन की पूजा अर्चना की जाती है। बसंत पंचमी का दिन सारे शुभ कामें के लिए अच्छा माना जाता है। माना जाता है कि मां सरस्वती की पूजा करने से विद्या, धन और वैभव की प्राप्ती होती है।

बसंत पंचमी का दिन किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने के लिये अच्छा दिन होता है। बसंत पंचमी को दिन विशेषकर नये घर की नींव रखने, भूमि पूजन, गृह प्रवेश, वाहन खरीदना, नया  व्यापार शुरू करना आदि के लिये शुभ दिन हैं।

बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का प्रयोग किया जाता है ये पीला रंग वंसत का प्रतीक माना जाता है। इस दिन सुबह स्नान करके पीले रंग के कपड़े पहने जाते है और देवी सरस्वती की पूजा कर उनको पीले वस्त्र अर्पित किये जाते है।

बसंत पंचमी का दिन 6 माह के बच्चे को पहला निवाला खिलाने का भी दिन है। और बच्चे की शिक्षा प्रारंभ करने का उन का अक्षर ज्ञान शुरु करने का भी दिन है। बसंत पंचमी में सभी विघार्थियों को  मां सरस्वती की पूजा अराधना जरूर करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here