अप्रैल से लोन की ईएमआई पर खत्म होगी बैंक की निर्भरता, आरबीआई ने दिया बड़ा तोहफा

0
68

जयपुर। बैंकों से मिलने वाले लोन को लेकर अब एक नया फैसला सामने आया है, जिससे कई लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है. अप्रैल महीने से अब बैंक से लिए गए लोन की रेट और यह में कितनी होगी इस बात का निर्णय बैंक नहीं बल्कि आरबीआई लेगा.

आरबीआई अब तय करेगा कि कौन कौन सा बैंक और बैंक किसी लोन पर कितनी एमआई चार्ज करेंगा, इसके अलावा अब वही तय करेंगे कि किस लोन पर कितना ब्याज दिया जाएगा और कितना इंटरेस्ट दिया जाएगा. इस नियम के तहत पर्सनल लोन होम लोन, लघु उद्योगों के लिए ब्याज दर को निर्भर करने का काम. अब बैंकों को नहीं करना होगा बल्कि अधिकतम खुद आरबीआई करेगी.

जिससे 1 तरीके की यूनीफामिटी सभी बैंकों में देखने को मिल सकती है, विशेषज्ञ का मानना है कि पहले आरबीआई द्वारा रेपो रेट घटाए जाने के बावजूद बैंक अपने महंगे फंड का हवाला देते हुए. ब्याज दरों में जो कटौती होनी चाहिए थी. वह कटौती नहीं कर रहे जिसके बाद से अब 1 अप्रैल 2019 से लागू किया जाएगा. जिसे देश के सभी बैंकों को मानना होगा.

अब आरबीआई के हिसाब से अपना अर्थव्यवस्था के जरूरत के हिसाब से इस बात का निर्णय लेगी फिलहाल मौजूदा इंटरनेट का पालन करती थी और उनके आधार पर ब्याज और इधर की जाती थी लेकिन अभी निर्णय लेना का काम आरबीआई तय करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here