वर्ल्ड चैम्पियनशिप सीडिंग पाने वाले पहले भारतीय बने बजरंग

0
55

बजरंग पूनिया पहले ऐसे भारतीय बन गए हैं, जिन्हें 20 से 28 अक्टूबर तक हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित होने वाली विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के लिए टॉप सीडेड खिलाड़ियों में शामिल किया गया है। पूनिया 65 किलोग्राम भार वर्ग में अपनी चुनौती पेश करेंगे और इसके लिए उन्हें तीसरी सीड दी गई है।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने जो रैंकिंग लिस्ट जारी की है, उसमें बजरंग के 45 अंक हैं। कुश्ती के विश्व संगठन ने प्रतियोगी सीडिंग जारी करने के लिए प्री-चैम्पियनशिप परफारमेंस रैंकिंग प्वाइंट्स का उपयोग करते हुए पहली बार विव चैम्पियनशिप के लिए सीडिंग जारी की है।

इसके बाद नई रैकिंग सीरीज जारी होगी। इसकी घोषणा 2017 में पेरिस में हुई विश्व चैम्पियनशिप के दौरान की गई थी। इससे पहले, पहलवानों को रैंडम ड्रॉ के माध्यम से सीड दी जाती थी।

तुर्की सेहात्तिन किलिसालियान को 65 किग्रा वर्ग में 50 अंकों के साथ टॉप सीडिंग मिली है। रूस के इलिया बेकबुलातोव को दूसरा तथा बजरंग की तीसरी सीड मिली है। अजरबैजान के हाजी अलियेव सीडिंग लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं।

बजरंग बीते 15 दिनों से हंगरी के मात्राहाजा शहर में स्थित मात्राहाजा ओलम्पिक ट्रेनिंग सेंटर में अभ्यास कर रहे हैं। वह भारतीय टीम से पहले ही हंगरी पहुंच गए थे। भारतीय टीम विश्व चैम्पियनशिप के लिए 10 अक्टूबर को हंगरी पहुंची है।

सीडिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय पहलवान बनने पूनिया काफी खुश दिखे। पूनिया ने कहा कि अपनी साख के अनुसार प्रदर्शन करना चाहते हैं।

पूनिया ने कहा, “मैं यहां हालात के साथ तालमेल बनाने के इरादे से टीम से पहले आया था और मेरा ध्यान पूरी तरह विश्व चैम्पियनशिप पर है। आशा है कि मैं हर किसी की उम्मीदों पर खरा उतर सकूंगा और स्वर्ण के साथ देश लौटूंगा।”

इस साल पूनिया का प्रदर्शन शानदार रहा है। 2018 में आयोजित एशियाई खेलो में पूनिया ने स्वर्ण जीता और इससे पहले आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण जीता। वह 2013 में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीत चुके हैं।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here