AXIS बैंकलेकर आया है न्यू स्कीम 3 महीने में मिला FD से डबल मुनाफा

0

शेयर बाजार में तेजी का दौरा जो पिछले साल के आखिरी से शुरू हुआ है. वो अभी भी जारी है. इसीलिए एक्सपर्ट्स मौजूदा समय में म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाने की सलाह दे रहे हैं. उनका कहना है कि कोरोना महामारी की टेंशन को पीछे छोड़ते हुए बाजार में हालात अच्छे हुए हैं. लॉर्जकैप के साथ अब मिडकैप और स्मालकैप स्कीमों में भी तेजी आ रही है. क्योंकि, भारत में आर्थिक गितिविधियां तेज हो गई है.

अगर रिटर्न की बात करें तो इस फंड ने तीन महीने में 11 फीसदी रिटर्न दिया है. 6 महीने में 27 फीसदी और 5 साल में 135 फीसदी की बंपर कमाई हुई है.अगर किसी ने 10 हजार रुपये 6 महीने पहले लगाए होते तो उसे अब 12717.40 रुपये की रकम मिलती यानी 27 फीसदी रिटर्न, 5 साल में ये रकम बढ़कर 23497 रुपये हो जाती. 10 साल में ये रकम बढ़कर  39364 रुपये हो जाती.इस तरह अगर कोई एसआईपी यानी सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत हर महीने एक हजार रुपये का निवेश करता है तो 10 साल में कुल निवेश 120000 रुपये होता है.

वहीं, ये रकम बढ़कर 277117 रुपये हो जाती.आपको बता दें कि  SIP ऑप्शन में हर महीने आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना होता है. जैसे PPF में आप निवेश करते हैं, वैसे ही यहां पैसा लगाएं, तो रिटर्न भी ज्यादा मिलेगा. इक्विटी फंड वाली SIP में बिल्कुल PPF की तरह ही निवेश करना होता है. लेकिन, लॉन्ग टर्म में देखें तो रिटर्न कहीं ज्यादा मिलेगा.पोर्टफोलियो में वैरायटी बनाए रखने की सलाह देती हैं. निवेशकों को पोर्टफोलियो डायवर्सिफाइड करना चाहिए. सिर्फ एक फंड हाउस की ही स्कीम में निवेश करना सही नहीं होता है. पोर्टफोलियो को फंड हाउस के हिसाब से भी डायवर्सिफाई करें.एडेलवाइज एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड के सेल्स हेड दीपक जैन का कहना है कि 100 रुपए का SIP इंवेस्टमेंट आपको बड़ा रिटर्न नहीं देगा, जब तक की आप इसमें अमाउंट नहीं बढ़ाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here