ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए आज रात करें इन उपायो को 

0
49

जयपुर। आज सूर्य ग्रहण है हालाकि ग्रहण भारत में तो दिखाई देना वाला नहीं है लेकिन ज्योतिषियों का मानना है कि ग्रहण का कुछ प्रभाव राशियों पर अवश्य पडेंगा। इससे बचने के लिए आज हनुमान जी की पूजा करना शुभ रहेगा। वैसे भी शास्त्रों में ग्रहण को संकट के समान माना गया है।

इसलिये ग्रहण के बाद संकटमोचन हनुमान जी की पूजा करना आवश्यक होता है। इनकी पूजा व उपाय करने से ग्रहण के बुरे प्रभाव का अंत किया जा सकता है। आज सूर्य ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए हनुमान जी के इन उपायों को करना शुभ माना गया है।

  • आज की रात सोने से पहले घर की दक्षिण दिशा में लाल कपड़े पर हनुमान जी की मूर्ति स्थापित कर उसकी पूजा करें।
  • आज की रात चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को अर्पित करें ऐसा करने से उड़द के आटे का दिया बना कर चौमुखी दीपक जलाएं और हं हनुमते रुद्रात्मकाय हूं फट॥ मंत्र का जाप करें।

  • गर्भवती महिलाएं अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए इस मंत्र का जाप कर इसके साथ ही एक मोली में नौ गांठ लगाकर हनुमान जी को अर्पित करें इसके बाद इस धागे को अपनी कमर में बांध लें।
  • हनुमान जी को आज रात  भीगी उड़द और गुड़ का भोग लगाएं इस भोग को सुबह काली गाय को खिला दें।
  • बच्चों की रक्षा के लिए बच्चों के  सिर से उपर  उड़द, मसूर, लौंग, जौं और छोटी हरी इलायची को चार बार वारकर हनुमान जी के सामने कपूर के साथ जला दें। ऐसा करने से ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव दूर हो जाएंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here