15 अगस्त यानी आजादी का दिन, क्या आपने कभी सुने हैं ये अनसुने किस्से

0
63

जयपुर। आपको बता दें कि भारक आज अपनी आज़ादी की 72वीं वर्षगांठ मना रहा है। आपको याद दिल दें कि 15 अगस्त 1947 का दिन भारत के लिए सुनहरा दिन है। इस दिन भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। हालांकि इसके एवज में भारत को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी। आपको याद दिला दें कि भारत को आजादी से पहले ही दो हिस्सोंमें बांट दिया गया था। आपको बता दें कि भारत की स्वतंत्रता के कुछ अनसुने किस्से हैं जिनसे शायद आप आजतक अनजान थे।

आज हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल में भारत की आजादी के कुछ ऐसे ही अनकहे और अनसुने किस्से लेकर आए हैं। जिन्हें आजतक आपने नहीं सुने होंगे।

1 क्या आप जानते हैं कि ब्रिटिश हुकुमत ने 1947 में ही भारत को आजादी देने का फैंसला क्यों लिया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में 1940 के दशक में जबरदस्त आंदोलन हुए थे। जिन्होंने ब्रिटिश सरकार पर दबाव बना लिया था। तथा दूसरे विश्व युद्ध के बाद ब्रिटेन काफी कमजोर हो गया था। यही कारण था कि ब्रिटेन ने भारत को आजाद करने का फैंसला लिया था।

2. आपकी जानकारी के लिए बता दगें कि ब्रिटेन में 1945 में लेबर पार्टी के चुनाव हुए थे। जिसके बाद एलान किया गया था कि वे भारत तथा दूसरी ब्रिटिश कॉलोनियों को मुक्त कर देंगी। इन चुनावों में जीत के बाद लेबर पार्टी के प्रधानमंत्री Clement Attlee ने यह घोषणा की थी कि जून 1948 तक भारत को आजाद कर पूर्ण स्वराज दे दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here