आइंस्टीन के द्वारा लिखे पत्रों की इतनी राशी में हुई नीलामी

0
71

जयपुर। अल्बर्ट आइंस्टीन एक बहुत ही महान वैज्ञानीक है इसके कई सिद्धांतों से आज दुनिया चल रही है। ब्रह्मांड के कई राज़ खोलने में इनके सिंद्धात सही साबित हुये है। ये दुनिया का सबसे बुद्धिमान इंसान माने जाते है। हाल ही उनके द्वारा लिखे गये एक लेटर को बहुत बड़ी धनराशि पर नीलाम किया गया है। यह पत्र आइंस्टीन ने 1945 में अपने बेटे को लिखा था। इस पत्र में उन्होंने सापेक्षता के सिद्धांत और अणु बमों के बीच संबंध के बारे में संदर्भ में बताया था।

आपको बता दे की इस पत्र की 62,500 डॉलर में नीलाम हुई है। आइंस्टीन यगह पत्र तब लिखा था जब जापान पर परमाणु बम गिराये गये थे। ये कुल 27 पत्र थे और इन पत्रों की 4,20,000 डॉलर की राशि प्राप्त हुई है। आइंस्टीन ने इन पत्रों में ईश्वर के बारे में भी अपने कई विचार व्यक्त किए थे। और अन्य पत्रों में इस मशहूर वैज्ञानिक ने मैक्कार्थीवाद, नात्सीवाद और निजी मामलों पर अपनी राय व्यक्त की थी। यह नीलामी आयोजित करने वाले संस्थापक जोसेफ मैडालेना बताते है

कि विक्रेता ने कई वर्षों में इन पत्रों को इधर उधर से जमा किया था। अजीब बात तो ये है की जिन्होंने ये सारे पत्र इकठ्ठा किये थे वह अपनी पहचान भी नहीं बताना चाहता है। लेकीन जैसे की उन्होंने बताया की ये पत्र अलग-अलग लोगों से खरीदे थे। इन पत्रों को एक साथ जमा करके नीलाम करने का मकसद भी आइंस्टीन की ऐतिहासिक धरोहरों को सुरक्षित ऱखना था। जिससे आने वाली पीढ़ी पढ़ सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here