परीक्षा में कुछ दिन ही शेष बचें हैं ऐसे में अगर पढ़ाई में मन नहीं लग रहा तो आज से करें इन मंत्रों का जाप

0
263

विद्या के बिना जीवन में कुछ नही है। विद्या की देवी मां सरस्वती की जिस पर कृपा होती हैं वो जीवन में सभी कुछ हासिल कर सकता है। लेकिन यदि किसी की कुंडली में विद्या बुद्धि का योग अथवा शिक्षा में बाधा का योग हो तो इसके  लिये विशेष पूजा करने से इस दोष को हटाया जा सकता है।

वैसे भी अब परीक्षाओं के आरंभ होने में कुछ ही समय बचा है इस समय प्रत्योक विद्यार्थी के लिए मां सरस्वती की उपासना करना लाभदायक होगा। ऐसे में कुछ छात्र जो पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन पढ़ाई में एकाग्र नहीं रह सकते वे प्रतिदिन सरस्वती की वंदना करें। पढ़ने के स्थान पर मां सरस्वती का चित्र या मुर्ति स्थापित करें। इसके साथ पढ़ाई के कक्ष में मां सरस्वती का बीज मंत्र लिखकर टांग लें। ऐसा करने से पढ़ाई में सफलता के साथ एकाग्रता भी आएंगी। हमेशा देवी सरस्वती की पूजा पीले अथवा सफेद कपडें पहनकर पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके करना चाहिए।

मां सरस्वती का बीज मंत्र  “ऐं”  अगर सुनने अथवा बोलने में परेशानी है तो सोने अथवा पीतल के चौकोर टुकड़े पर देवी सरस्वती का बीज मंत्र लिखकर लाल अथवा सफेद धागे में पिरोकर गले में पहन लें।

मां सरस्वती का मूल मंत्र है– “ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः”  इसका पाठ कमजोर विद्यार्थी दिन के किसी भी वक्त इन पंक्तियां को बोल सकते हैं। इस मंत्र के जाप से पढ़ाई में सफलता अर्जित की जा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here