Assembly Elections 2021 Dates: पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होंगे चुनाव, पहले फेज की वोटिंग 27 मार्च को और दूसरे…….

0

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। पश्चिम बंगाल में 8 फेज में चुनाव होंगे। पहले फेज की वोटिंग 27 मार्च को और दूसरे फेज की 1 अप्रैल को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। सुनील अरोडा ने कहा असम में तीन चरणों के तहत चुनाव होंगे। दूसरे चरण का चुनाव 1 अप्रैल को होगा। जबकि तीसरे चरण का चुनाव 6 अप्रैल को होगा।

तमिलनाडु में 6 अप्रैल को चुनाव कराए जाएंगे। केरल में एक ही चरण में 6 अप्रेल को चुनाव होंगे। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में विधानसभा के चुनाव होंगे। पहले चरण का चुनाव 27 मार्च, दूसरे चरण का चुनाव 1 अप्रैल, तीसरे चरण का चुनाव 6 अप्रेल और चौथे चरण का चुनाव 10 अप्रैल को होगा। असम में 31 मई, तमिलनाडु में 24 मई, बंगाल में 30 मई और पुडेचेरी में 8 जून को विधानसभा का कार्यकाल पूरा होगा।

चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी मतदान केन्द्र ग्राउंड फ्लोर पर होंगे। 2 मई को सभी राज्यों के नतीजे आएंगे। अरोड़ा ने कहा, नामांकन की प्रक्रिया और सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा कराई जा सकेगी। संवेदनशील केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

सीटों की स्थिति

 

पश्चिम बंगाल 294

 

पुडुचेरी 30

 

तमिलनाडु 234

 

असम 126

 

केरल 140

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here