सिगरेट पीनों वालों के जितना ही खतरा उनके साथ रहने वालों को

0

जयपुर। वैज्ञानिक,डॉक्टर सभी कहते आ रहे है कि सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन एक शोध के बाद वैज्ञानिकों ने इस बात का भी खुलासा किया है कि जितना सिगरेट पीनों वालों को इसका खतरा रहता है, उतना ही उनके साथ रहने वालों लोगों को भी खतरा बना रहता है।

शोधकर्ता बताते है कि 20 साल से अधिक उम्र वाले लोग जो, सिगरेट पीने वालों के साथ रहते हैं, उनमें 15 फीसदी लोगों में उच्च रक्तचाप के होने की आशंका रहती है। वैज्ञानिक बता रहे है ​कि धूम्रपान के वातावरण से दूर रहकर ही इसकी बीमारियों से बचा जा सकता है।

अगर इसके संपर्क में आ जाते है, तो हाइपरटेंशन जैसी समस्या के शिकार हो सकते हैं। वैज्ञानिक इसके बारे में बताते है कि अगर कोई व्यक्ति 10 साल से अधिक पेसिव स्मोकर के संपर्क में रहता है,तो उस व्यक्ति उच्चरक्तचाप होने की समस्या 17 ​फीसदी अधिक होती है।

इसमें पुरूष ही नहीं महिला भी इसका शिकार हो जाती है। इस बात का खुलासा यूरोहैल्थ केयर 2019 साइंटिफिक कोंग्रेस मे शोधकर्ताओं ने किया। इस शोध में सिगरेट पीने वालों के साथ रहने वाले 1,31,739 लोगों के यूरिन में कोटिनाइन और निकोटिन की मात्रा की जांच की गई।

उन्होंने कहा कि पैसिव स्मोकर के संपर्क में जो व्यक्ति सबसे कम समय तक साथ रहता है,उसे इसका खतरा दोगुना होता है। यह बात चौकाने वाली थी। इस शोध में शामिल हुए सभी लोगों की औसत उम्र 35 थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here