आर्गन तेल हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी, जानिऐं हमारे शरीर के लिए किस प्रकार फायदेमंद

0

जयपुर।मोरक्को के आर्गन वृक्ष से निकाला जाने वाला आर्गन तेल हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी तेल माना जाता है।आयुर्वेद के हिसाब इस तेल का इस्तेमाल हमारे बालो और त्वचा के लिए गुणकारी होता है और इसी लिए आर्गन तेल को लिक्विड गोल्ड भी कहा जाता है। हमारे स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होने के कारण ही आर्गन तेल विश्व के सबसे महंगे तेलो में से एक बना हुआ है।आयुर्वेद के अनुसार आर्गन तेल में ऐसे कई पौषक तत्व मौजूद होते है जिससे इस तेल का प्रतिदिन इस्तेाल करने से हमारे बालों व त्वचा की कई समस्याएं दूर होती है।

मोरक्को वृक्ष से निकाले जाने वाले आर्गन तेल में विटामिन-ए और विटामिन-ई की मात्रा अन्य पदार्थो के मुकाबले कई गुना अधिक होती है और इसमें लिनोलिक एसिड, ओमेगा-6, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है।

आर्गन तेल हमारी त्वचा को मॉइस्चराइजिंग करने के साथ ही त्वचा और बालों को सूर्य की तेज किरणों के प्रभाव से भी सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा चेहरे पर कील मुंहासों से प्रभावित त्वचा के लिए भी आर्गन तेल बेहद प्रभावकारी होता है।आर्गन तेल की कुछ बूंदो का इस्तेमाल करने से ही कील—मुं​हासो के दाग धब्बे दूर किए जा सकते है।

इसके अलावा शरीर पर किसी चोट के घाव को तेजी से ठीक करने में भी आर्गन तेल हमारी मदद करता है।

आर्गन तेल का इस्तेमाल रुखे और फटे होंठों को आराम देने में भी किया जाता है और यह घुंघराले और दोमुंहे बालों को सेहतमंद बना कर उनको मुलायम, रेशमी और चमकदार बना कर बालों का उचित पौषण देता है।इसलिए आर्गन तेल को बालों के लिए प्राकृतिक कंडिशनर भी कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here