नवरात्रि व्रत के फलाहार में आज बनाएं अरबी और कुट्टू के पकौड़े

0
544

जयपुर। शारदीय नवरात्र चल रही हैं जिसमें कई लोगो ने उपवास रखा है जिसमें कई लोग पूरे नौ दिन तक फलाहार करते हैं ऐसे में परेशानी ये आती है कि फलाहार में क्या बनाएं क्या खाएं। आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हम आज फलाहार में अरबी और कुट्टू के पकौडें बनाने की विधि आपको बता रहें हैं। तो आज के फलाहार में अरबी और कुट्टू के आटे के पकौड़े बनाएं ये बनाने में आसान व खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं।

सामग्री

200 ग्राम अरबी

4 से 5 चम्मच कुट्टू का आटा

2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 छोटा चम्मच हल्दी

1 इंच अदरक (बारीक कटा हुआ)

1 छोटा चम्मच अजवाइन

सेंधा नमक स्वादानुसार

तेल

चटनी बनाने के लिए

10 पुदीने की पत्तियां

100 ग्राम दही

1 कप खीरा (बारीक कटा हुआ)

1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

1 चम्मच अनार के दाने

अरबी कूट्टू के पकौडे बनाने की विधि
सबसे पहले सारा सामन इकट्ठा कर लें, फिर मीडियम आंच में कूकर में अरबी डाल कर एक सीटी लगा लें। इसके बाद अरबी को छील लें। अरबी छीलने के बाद मैश कर लें। इसमें कुट्टू का आटा हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर हल्‍दी, अदरक अजवाइन और सेंधा नमक डाल कर मिला लें। हाथों को तेल लगाकर चिकना कर लें और इस मिश्रण की छोटी-छोटी लोई बना लें। वैसे अपनी पसंद के अनुसार कोई भी आकार दे सकते हैं।

अब मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल गर्म करें। तेल के गर्म होने के बाद एक एक कर पकौड़ों डाल कर उनको सुनहरा होने तक फ्राई करें। इस प्रकार सारे पकौड़े तल से और उनको पेपर या टिश्यू पेपर पर रखें जिससे अतिरिक्त तेल निकल जाएगा।

चटनी बनाने के लिए
एक कपड़े में दही को बांधकर लटका दें जिससे उसका पानी निकल जाए। अब गाडें दही में पुदीने की पत्तियां, अनार दाना, जीरा पाउडर और खीरा काटकर मिलाएं। जटपट तैयार है चटनी। इस चटनी के साथ गर्मा गर्म अरबी के पकौड़ों खाएं और खिलाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here