Apple का नया फाइंड माई फीचर यूजर्स को बताएगा कि क्या उन्हें ट्रैक किया जा रहा है

0

ऐप्पल के सक्षम डिवाइस ट्रैकिंग एप्लिकेशन फाइंड माय को जल्द ही एक नया सुरक्षा फीचर मिल सकता है क्योंकि कंपनी एक नए फीचर को चालू करने के लिए काम कर रही है ताकि स्टैकिंग को रोका जा सके। सुरक्षा सुविधा स्वचालित रूप से अज्ञात ट्रैकिंग उपकरणों को स्थान विवरण प्रसारित करने से रोकती है। आईओएस 14.5 बीटा में स्पॉट किए गए ‘आइटम सेफ्टी अलर्ट्स’ नामक फीचर उपयोगकर्ताओं को सूचित करेगा कि क्या फाइंड माई पर नज़र रखने वाला कोई अज्ञात डिवाइस “आपके साथ चल रहा है” तो आप इसे हटा सकते हैं या इसे निष्क्रिय कर सकते हैं।

ऐसा लगता है कि यह सुविधा एक ऐसे परिदृश्य का प्रतिकार करने के लिए डिज़ाइन की गई है जहाँ एक फ़ेस-माई-संगत डिवाइस को जेब या बैग में छिपाया जाता है और फिर किसी की गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए उपयोग किया जाता है। AppleInsider के अनुसार `आइटम सेफ्टी अलर्ट` सेटिंग iOS 14.3 के शुरुआती संस्करणों में पाई गई थी, लेकिन iOS 14.5 में इसकी पुन: उपस्थिति तक हटा दी गई थी।Apple's new Find My app will find your devices even if they're offline -  The Verge

सेटिंग बीटा में डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है और Apple चाहता है कि वह इस पर बने रहे। यदि उपयोगकर्ता सेटिंग बंद कर देते हैं, तो सिस्टम उन्हें चेतावनी देगा कि अज्ञात डिवाइस उनके स्थान को बिना सूचित किए देख सकते हैं। ऐप को थर्ड-पार्टी एक्सेसरीज में खोलने की ऐप्पल की योजना के कारण फाइंड माई में पीछा करने के जोखिम को संबोधित करना महत्वपूर्ण है।

उन्हें ट्रैक करने के लिए किसी के बैग में एक iPhone, iPad या मैकबुक को छुपाना मुश्किल है, लेकिन सैमसंग के गैलेक्सी स्मार्टटैग या टाइल के आगामी अल्ट्रा-वाइडबैंड (UWB) ट्रैकर जैसे छोटे चाबी का आकार का उपकरण बहुत आसान हो सकता है। Apple के अफवाह फैलाने वाले AirTags दुरुपयोग के लिए भी एक उम्मीदवार हो सकते हैं, और iOS में इस सुविधा को फिर से प्रस्तुत करने का मतलब यह हो सकता है कि वे रिलीज़ होने के रास्ते पर हैं।

हालांकि यह आवश्यक नहीं है कि सेलुलर रेडियो के साथ जीपीएस बीकन के रूप में शक्तिशाली हो, एप्पल के फाइंड माई नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं की तुलना में अधिक पहुंच हो सकती है। यदि कोई Apple डिवाइस इन समर्थित ट्रैकर्स में से किसी एक के पास आता है, तो यह अपने स्थान को अपडेट कर सकता है, भले ही ट्रैकर का इंटरनेट से अपना कोई संबंध न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here