बॉलीवुड नहीं बल्कि दुनिया के ये डायरेक्टर्स है अनुराग कश्यप के फेवरेट

0

अनुराग कश्यप बॉलीवुड के ऐसे फिल्ममेकर और डायरेक्टर हैं जो अपनी अलग तरह की फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अब तक कई ऐसी फिल्मों का निर्माण किया है जो बॉक्स आफिस पर सुपरहिट सा​बित हुई हैं। आपको पता है कि, अनुराग कश्यप सिनेमा के स्टूडेंट भी हैं उनके पास एक सनेमा लाइब्रेरी भी है जो पूरे बॉलीवुड में शहूर हैं। वो आज भी घंटों तक फिल्मों को एक बच्चे जैसी उत्सुकता के साथ देखते हैं। अनुराग एक बार कह चुके हैं कि वे फिल्मों को कभी डाउनलोड कर नहीं देखते हैं, एक सिनेफाइल होने के चलते अनुराग फिल्म फेस्टिवल में जाते हैं और वहां अगर कोई फिल्म ब्रिकी के लिए उपलब्ध है तो उसे खरीद लेते हैं। फिल्मों में उनकी रूचि होने के चलते कई लोग उनको भारत का टैरेंटिनो भी करते हैं। आपको बता दें कि अमेरिकी फिल्मकार क्वेंटीन टैरेंटिनो अपनी फिल्मों के साथ साथ फिल्म के लिए नॉलेज को लेकर भी काफी प्रसिद्ध हैं। हाल ही में एक बातचीत में अनुराग ने अपने ​पांच सबसे पसंदीदा फिल्ममेकर्स के बारें में बताया जो उनके फेवरेट हैं।

सैम्युएल फुलर
ये अमेरिका के मशहूर फिल्ममेकर हे जो अपने अगल तरह की फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने विवादित थीम्स पर फिल्में बनाईं और 1949 में फिल्म आई शॉट जेसे जेम्स के साथ अपने डायरेक्शन जीवन की शुरूआत की। अनुराग के पास उनकी सभी फिल्मों का कलेक्शन है। अनुराग ने बताया कि उन्होंने विवादित फिल्मों का डायरेक्शन किया जो हॉलीवुड में भी ब्लैक लिस्ट हैं।

फ्रीड्ज़ लैंग
ये आस्ट्रिया-जर्मन-अमेरिकन मशहूर फिल्ममेकर थे। उन्होंने ब्रिटिश इंस्टीट्यूट ने मास्टर ऑफ डार्कनेस की उपाधि दी थी। अनुराग कहते हैं कि, आज के दौर में जितनी भी क्रिस्टोफर नोलन, मार्वल की फिल्में देखने को मिलती हैं, वे सभी कहीं ना कहीं लैंग से प्रभावित हैं।

जॉन पियर मेल्विल
फ्रेंच फिल्ममेकर जॉन मेल्विल को अनुराग सस्पेंस और थ्रिलर फिल्मों के मामले में बेहतरीन मानते हैं। जॉन ने एशिया, यूरोप और अमेरिका की पूरी एक फिल्मकारों की जनरेशन अपनी फिल्मों से प्रभावित किया था। उन्हें फ्रेंच न्यू वेव का आध्यात्मिक जनक भी कहा जाता था.

अकीरा कुरूसोवा
अनुराग चाहते हैं कि, उनकी उन फिल्मों को भी देखा जाए जब वे लोकप्रिय नहीं हुए थे। कुरूसोवा जापान फिल्ममेकर थे उनको दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फिल्ममेकर के तौर पर ख्याति प्राप्त है।

स्टीफन और टिमोथी क्वे
इन दोनों जुड़वां भाईयों ने अपनी एनिमेशन क्षमता से लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। अनुराग कहते हैं कि, स्टीफन और टिमोथी ने एनिमेशन के क्षेत्र में सबसे पहले बेहतरीन काम करना शुरू किया था। आपको बता दें कि उन्हें साल 1998 में ड्रामा डेस्क अवॉर्ड भी मिला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here