सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बारे में ये खास बातें आज तक नहीं जानते होंगे आप

0
603

हिंदी सिनेमा के सबसे बेहतरीन और शानदार व्यक्तिव के मालिक महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के उन चुनिंदा अभिनेताओं में से एक हैं जिन्होंने अपने दमदार अभिनय से आलोचकों को हैरान कर दिया था। उनके काम करने की लगन ने आज उन्हें बॉलीवुड का महानायक बनाया। हालांकि अमिताभ बच्चन के संघर्ष की कहानी आश्चर्यजनक होने के साथ साथ रोमां​चक हैं। इतनी उम्र होने के बाद आज भी दर्शक उन्हें परदे पर देखने के लिए उत्साहित रहते है। आज हम आपको अपने इस लेख में उनकी कुछ रोचक बाते बताने जा रहे है।

शुरूआत जिंदगी
अमिताभ बच्चन का जन्म​ 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। वो मशहूर कवि डॉ. हरिवंश राच बच्चन के बेटे हैं। उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था जिन्हें थिएटर में काफी ज्यादा रूचि थी। अमिताभ बच्चन के पिता का स्वर्गवास 2003 में हो गया था वहीं उनके मां 2007 में दुनिया को अलविदा कह दिया।

फिल्म इंडस्ट्री में पहला कदम
अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड में अपने कदम जमाने के लिए काफी ज्यादा संघर्ष करना पड़ा था। लंबे कद और भारी आवाज के लिए कई फिल्मों से हाथ घोना पड़ा। कई लोगों ने तो उनकी आवाज का मजाक भी बनाया। कड़ी मेहनत के बाद अमिताभ बच्चन को अपनी पहली फिल्म ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी थी। इसमें उन्होंने सात हिंदुस्तानी में से एक का किरदार निभाया था। आपको शायद ये नहीं मालूम होगा कि अमिताभ बच्चन की सात हिंदुस्तानी ही पहली ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म थी। इसके बाद उनकी आनंद आई जो राजेश खन्ना के साथ थी। इसके लिए उनको पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया। रेशमा और शेरा, गुड्डी, परवाना और जंजीर जैसी ​कई फिल्मों में काम किया। जंजीर अमिताभ बच्चन के करियर की ​मील का पत्थर साबित हुई। इसमें उन्होंने एंग्री यंग मैन का किरदार निभाया था। इसके बाद से आज तक अमि​ताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here